यह कैसी भूल? मदद को चिल्ला रहे थे बंधक, इजरायली सेना ने अपने ही लोगों को मारा

तेल अवीवः इजरायल-हमास के बीच लगातार 84 दिन से जंग जारी है. इस दौरान इजरायल गाजा पट्टी में लगातार एयर स्ट्राइक के साथ-साथ ग्राउंट अटैक भी कर रहा है, जिसके चलते अब तक करीब 20000 से हजार से अधिक फिलिस्तीनी लोगों की मौत हो चुकी है. हमास द्वारा बनाए गए बंधकों को छुड़ाने के लिए सैनिक लगातार कोशिश कर रहे हैं. हालांकि इस दौरान गलती से इजरायली सैनिकों ने अपने ही देश के तीन नागरिकों की गोली मारकर हत्या कर दी.

न्यूज एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक गुरुवार को प्रकाशित किए गए एक सैन्य जांच में कहा गया है कि इजरायली सैनिकों ने “मदद” के लिए पुकार को नजरअंदाज करते हुए गलती से कुछ दिन पहले गाजा सिटी की एक इमारत में घुस गए और तीन बंधकों को मार डाला. जांच में कहा गया है कि सैनिकों ने 10 दिसंबर को हिब्रू में “बंधकों” को चिल्लाते हुए भी सुना था, लेकिन इसे हमास के गुर्गों द्वारा चाल समझ लिया और बिल्डिंग से बाहर निकल गए और फिर भाग रहे कथित हमास कार्यकर्ताओं को मार डाला. सैनिकों ने ये सोचा कि शायद बिल्डिंग विस्फोटकों से भरा हुआ है. इसलिए वे आनन-फानन में निकल गए.

इजराइली सेना ने गाजा में बृहस्पतिवार को शहरों, कस्बों और शरणार्थी शिविरों को निशाना बनाकर जमीनी और हवाई हमले किए, जिसमें कई फलस्तीनी नागरिक मारे गए हैं और हजारों लोगों को अपना घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर शरण लेने के लिए मजबूर होना पड़ा है. गाजा में चरमपंथी समूह हमास को निशाना बनाकर इजराइल की ओर से किए जा रहे हमलों में अब तक 20 हजार से अधिक फलस्तीनी नागरिकों की मौत हो चुकी है.

यह कैसी भूल? मदद के लिए चिल्ला रहे थे 3 बंधक, इजरायली सेना को लगा हमास की चाल, अपने ही लोगों की कर दी हत्या

जांच में बताया गया है कि 15 दिसंबर की यह घटना है. बंधक शायद इमारत से भी भाग गए और 15 दिसंबर को इजरायली सैनिकों ने गलती से उन्हें खतरा समझकर उन्हें गोली मार दी. दो की तुरंत मौत हो गई. जांच में कहा गया कि तीसरा बंधक भाग गया और उसकी पहचान करने के लिए सैनिकों को गोली चलाने का आदेश दिया गया. इस दौरान युवक ने मदद की गुहराई लगाई लेकिन टैंक चलने के कारण आवाज नहीं सुनाई दी और दो सैनिकों ने तीसरे बंधक को भी गोली मार दी. तीनों बंधक शर्टलेस थे और एक के हाथ में सफेद झंडा था.

Tags: Hamas, Israel-Palestine

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *