यहां हो रही गन्ने की बंपर पैदावार, किसान कर रहे तगड़ी कमाई; अपनाएं ये तकनीक

अर्पित बड़कुल /दमोह. मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र के किसान गन्ने की खेती करतगड़ा मुनाफा कमा रहे हैं. इसका प्रत्यक्ष उदाहरण पथरिया ब्लॉक के लखरोनी गांव में देखने को मिल जाएगा. जहां के एक किसान शिवहरि पटेल ने महज 2 एकड़ के रकबे में गन्ने की खेती की है. जिसे करने में महज 5 हजार रुपये की लागत आई थी, जो फसल 1 साल बाद पक्कर पूरी से तैयार हो चुकी हैं. एक से दो दिनों में जिसे बेचने के लिए बाजार भेजा जाएगा. आमूमन 50 से 60 हजार रुपये का मोटा मुनाफा होने के आसार नजर आ रहे हैं.

अक्सर हमारे बीच में कुछ किसान ऐसे भी होते हैं, जो परम्परागत खेती छोड़ अन्य फसलों की ओर रुख इख्तियार कर लेते हैं. उन्ही किसानों में से एक लखरोनी गांव के किसान शिवहरि पटेल है. जिनकी कुल 4 एकड़ खेती है, जो अपने इलाके के लघु किसानों में से एक हैं. इन्होंने पिछले साल बहुवर्षीय गन्ने की खेती की थी और बीते 2 साल से करते आ रहे हैं. इस खेती से उन्हें साल भर में करीब 50 से 60 हजार रुपये की कमाई हो जाती है. यदि छोटे किसान भी बहुवर्षीय फसलों की बुवाई शुरू कर दें तो वो भी मालामाल हो जाएंगे.

गन्ने की बंपर पैदावार लेने के लिए इस तकनीक को अपनाएं
जब पतझड़ का मौसम शुरू हो जाता है, मई महीना अपने पहले पड़ाव पर होता हैं तो खेत में गहरी जुताई करवा दीजिए, ताकि खरपतवार नष्ट हो जाए. इसके साथ ही खेत में रोटावेटर चलाएं, जिससे मिट्टी भुरभुरी हो जाए. इसके बाद ही गन्ने की फसल को लगवाएं, जिसके 45 दिनों बाद इसमें यूरिया का छिड़काव करें. इसके साथ ही गन्ने की अधिक पैदावार लेने के लिए इसकी खेती का सर्वोत्तम समय अक्टूबर से नवम्बर है और बसंत कालीन गन्ना की खेती के लिए फरवरी से मार्च उचित समय माना जाता है.

Tags: Agriculture, Damoh News, Latest hindi news, Local18, Mp news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *