यहां है 100 साल पुराना सबसे बड़ा ड्राईफ्रूट मार्केट, रोजाना हजारों लोग आते हैं खरीदने, दाम भी किफायती

अभिलाष मिश्रा, इंदौर :इंदौर में मध्य प्रदेश का सबसे बड़ा ड्राई फ्रूट का बाजार है जो लगभग 100 साल से अधिक पुराना है. इंदौर का यह ड्राई फ्रूट बाजार सियागंज इलाके में मौजूद है. जहां केवल मध्य प्रदेश से ही नहीं बल्कि दूसरे प्रदेशों से भी लोग ड्राई फ्रूट्स की खरीदी करने आते हैं. जहां हर दिन ड्राई फ्रूट्स का बाजार सजता है. हर कोई अपनी सेहत का ध्यान रखने के लिए ड्राईफ्रूट का सेवन जरूर करता है. पर जब बात ड्राई फ्रूट की खरीदी जाती है तो व्यापारी हो या आम आदमी हर कोई इंदौर के सियागंज ड्राईफ्रूट मार्केट में ड्राई फ्रूट की खरीदी करने के लिए पहुंचता है.

दूसरे प्रदेशों से भी खरीदी करने आते हैं लोग-
बता दे कि यहां हर प्रकार के ड्राईफ्रूट्स मिलते हैं. वह भी काफी किफायती दामों में. इसी बाजार के अंदर ही खारक की भी तमाम दुकानें मौजूद हैं. जो भारत सबसे बड़े खारक के खरीदी केंद्रों में से एक है. खरीदी खारक की हो या फ़िर पिस्ता, अंजीर, किशमिश, अखरोट या फिर कोई भी ड्राई फ्रूट खरीदना हो. इंदौर के ड्राई फ्रूट बाजार में सब कुछ मिलता है. बता दें की प्रदेश की सबसे बड़ी माने जाने वाली ड्राई फ्रूट्स की मंडी में प्रतिदिन हजारों लोग और व्यापारी ड्राई फ्रूट्स खरीदने के लिए आते हैं.

100 साल से अधिक पुराना है मार्केट-
हरि कंपनी के संचालक धीरज खंडेलवाल ने बताया कि इंदौर का सियागंज मार्केट लगभग 100 साल से अधिक पुराना है. इतना बड़ा मार्केट गुजरात, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भी नहीं है. यही कारण है कि बड़ी संख्या में लोग खरीदी के लिए इंदौर का रुख करते हैं. उन्होंने बताया कि यहां जितनी बड़ी संख्या में खारक की दुकानें हैं इतनी बड़ी संख्या में खारक की दुकानें पूरे भारत में कहीं नहीं हैं.और सबसे बड़ी बात यह है कि यहां आने वाले व्यापारियों और लोगों को हर चीज काफी किफायती दामों में मिलती है. जिसके कारण बड़ी संख्या में व्यापारी हो या फिर आम लोग यहां का रुख करते हैं.यह बाजार 100 साल से अधिक पुराना है इसलिए इस बाजार से ग्राहकों का विश्वास भी बैठ चुका है और काफी पुराने बाजार के रूप में यह लोगों के बीच में विश्वसनीय बन चुका है.

.

FIRST PUBLISHED : September 11, 2023, 18:02 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *