यहां है देश का सबसे सस्ता फुटवियर का मार्केट, 50 रुपए से शुरू है कीमत

मेघा उपाध्याय/इंदौर: मध्य प्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर अपने बिजनेस के लिए बेहद मशहूर है. इसीलिए इसे मिनी मुंबई भी कहा जाता है. यहां पर कई ऐसे छोटे बड़े व्यवसाय है जिनकी हर एक की अपनी खासियत है. ऐसा ही एक इलाका है नर्मदा नगर जो बीते 40 वर्षों से अपने जूते के व्यवसाय के लिए मशहूर है. यहां 50 से भी ज्यादा परिवार है जो न केवल जूते बेचते हैं बल्कि उनकी मैन्युफैक्चरिंग भी खुद ही करवाते हैं. खास बात यह है कि यहां देश के सबसे सस्ते और गुणवत्तापूर्ण फुटवियर मिलने का दावा किया जाता है.जहां चप्पल की कीमत 50 रुपये और जूते की कीमत 200 से शुरू होती है.

किसी जमाने में बनाते थे हाथ से जूते

इसी इलाके की एक दुकान के संचालक घनश्याम झरने ने बताया कि यह दुकाने 40 वर्षों से ज्यादा समय से हैं. यहां के लोग जूते बनाते हैं और यही उनकी आजीविका का साधन है. शुरुआती दौर में तो कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा और कोई मशीन ना होने के कारण हाथों से जूते पर डिजाइन बनानी पड़ती थी लेकिन जबसे टेक्नोलॉजी में बदलाव आया तो काम आसान हो गया. आज मशीनों से कम समय में जुते बनाए जाते हैं. हालांकि उनकी क्वालिटी और मजबूती में किसी तरह का बदलाव नहीं आया है.

मार्केट से काफी कम है यहां के दाम

बता दे इस मार्केट को जूते खरीदने के लिए बेस्ट चॉइस माना जाता है. यहां के दाम अन्य शोरूम और बड़ी दुकानों से बेहद कम है इसी के चलते शहर भर के लोग यहां से शॉपिंग करते हैं. इसके साथ ही शादियों के सीजन में दूल्हों द्वारा पहने जाने वाली मोजाड़ियां और दुल्हनों की फैंसी लाल सैंडल यहां की खासियत है. इन सब पर हैवी वर्क किया जाता है जो काफी सुंदर और रॉयल लुक देता है.

देश से बाहर भी किए जाते हैं जूते एक्सपोर्ट

इसी कम्युनिटी की नई पीढ़ी की नेहा झरने बताती है कि यहां पर जूतो का प्रोडक्शन बेहद ही फिनिशिंग वाला होता है जिस कारण मार्केट में अक्सर उनकी डिमांड बनी रहती है. इसीलिए न केवल शहर और देश बल्कि विदेश में भी इन्हें एक्सपोर्ट किया जाता है. मॉडर्न जमाने को देखते हुए अमेजॉन और इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफार्म पर भी यह खास क्वालिटी के अफॉर्डेबल जूते आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं.

Tags: Business news in hindi, Indore news, Local18, Mp news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *