यहां है एक सींग वाले हनुमान जी की प्रतिमा, सतयुग से जुड़ा है मूर्ति का इतिहास

रितेश कुमार/समस्तीपुर : समस्तीपुर के इस प्राचीन मंदिर में हनुमान जी की अद्भुत प्रतिमा है. जिस प्रतिमा को देख आप हैरत में पड़ जाएंगे. कहा जाता है कि यह 350 वर्ष पुराना प्राचीन मंदिर है. जहां पर भगवान श्री हनुमान जी की प्रतिमा अवस्थित है. परंतु उन प्रतिमाओं के पीछे भी एक ऐसा रहस्य छुपा है जिसे मंदिर में आने वाले लोगों को भी आज तक नहीं पता चल पाया है. लोकल 18 ने मंदिर के पुजारी से बात की और इस मंदिर के रहस्य की जानकारी दी. यह प्रतिमा कल्याणपुर के मालीनगर में है.

रामायण काल से जोड़कर देख रहे हैं लोग

बताया जाता है कि ऐसी अद्भुत प्रतिमा शायद कहीं देखने को मिल सकती है. हनुमान जी की यह रहस्यमई प्रतिमा रामायण काल से जोड़कर देखा जा रहा है. बताया जाता है कि जब रामायण काल के दौरान भगवान हनुमान की भक्ति की परीक्षा की घड़ी थी, तो उस दौरान हनुमान जी ने जब सीना चीर कर भगवान राम और माता सीता को अपने सीने में दिखाया था. इस दौरान भगवान श्री हनुमान जी के दाहिनी भाग में करके ऊपर एक सींग निकल गया था. ऐसी ही प्रतिमा इस मंदिर में अवस्थित है. वह उसे समय से जुड़ी रहस्य बताता है.

यह भी पढ़ें : बिहार में एक सरकारी स्कूल ऐसा भी! जहां बच्चों को छुट्टी लेने के लिए देना होता है प्रार्थना पत्र

हनुमान की दाहिने ओर सिंह है निकला हुआ

मंदिर के पुजारी प्रेम वाजपेयी ने बताया कि इस मंदिर में हमारे चार पीढ़ी पूर्व के लोग पूजा अर्चना करते थे. इस मंदिर में हम पूजा अर्चना कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि यह प्रतिमाएं विश्व में अद्वितीय है. जो समस्तीपुर जिला मुख्यालय से करीब 25 किलोमीटर दूर माली नगर गांव में अवस्थित है. वहीं उन्होंने कहा कि इन प्रतिमाओं के बारे में भी हमें पहले नहीं जानकारी थी.

जब हम बच्चे थे और इस मंदिर में आए थे, उसी समय हमारे पूर्वजों द्वारा इस प्रतिमा से जुड़ी जानकारी हमें दी थी. परंतु आप वीडियो में साफ तौर पर देख सकते हैं भगवान हनुमान की दाहिने ओर सींग निकला हुआ है. जो कहीं ना कहीं यह एक रहस्यमई चीज है. जो आपको शायद कहीं देखने को मिल सकता है. इसी का नतीजा है कि लोग इस प्राचीन मंदिर में आकर हनुमान जी की दर्शन अवश्य करते हैं.

Tags: Bihar News, Local18, Religion 18, Samastipur news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *