यहां है एक अनोखा स्कूल, जहां प्रिंसिपल बनी राष्ट्रपति और बच्चे बने मंत्री

सिमरनजीत सिंह/शाहजहांपुर. जब कोई आपका साथ ना दे तो समझ जाना आप कुछ सबसे अलग कर रहे हो. ऐसा ही कुछ शाहजहांपुर की एक अध्यापिका ने किया है. आज हम आपको बताएंगे समीक्षा के बारे में. समीक्षा शाहजहांपुर के अहमदपुरा रेती प्राथमिक स्कूल में बतौर प्रधानाध्यापिका कार्यरत हैं. समीक्षा ने शिक्षा के क्षेत्र में ऐसी नई शुरुआत कि जिसकी अब हर ओर सराहना हो रही है और समीक्षा को यूपी सरकार के बेसिक शिक्षा मंत्री ने अपने हाथों सम्मान से नवाजा है.

समीक्षा ने साल 2013 में अहमदपुरा रेती के प्राथमिक स्कूल में बतौर प्रधानाध्यापिका शुरुआत की थी. जिस वक्त इस स्कूल को समीक्षा ने ज्वाइन किया था. उस वक्त स्कूल की हालत बेहद ही दयनीय थी. स्कूल में ना तो चारदीवारी थी और स्कूल जमीन पर लोगों ने कब्जा भी कर रखा था. इसके बाद समीक्षा ने प्रशासन की मदद से विद्यालय की जमीन को कब्जा मुक्त कराया और स्कूल का कायाकल्प करते हुए चारदीवारी करवाई.

घर-घर जाकर बच्चों को किया जागरुक

साल 2013 में स्कूल में बच्चों की कुल संख्या करीब 150 थी. जिसके बाद समीक्षा ने स्कूल में बच्चों की संख्या को बढ़ाने का काफी प्रयास किया. लेकिन स्कूल  में स्टाफ की कमी की वजह से काफी मुश्किलें आई. इसके बाद समीक्षा ने खुद ही जिम्मा संभाला और विद्यालय से बच्चों की छुट्टी होने के बाद घर-घर जाकर लोगों को बच्चों को स्कूल भेजने के लिए तैयार किया. वहीं, मौजूदा हाल में विद्यालय बच्चों की संख्या 408 हो गई है.

बाल मंत्री संभालते हैं अपना-अपना विभाग

समीक्षा ने शिक्षा गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए नवाचार करते हुए शेयरिंग और पेयरिंग के कांसेप्ट को लागू किया. उन्होंने ने स्कूल के कमजोर बच्चों को पढ़ने में तेज तर्रार बच्चों के साथ उनके जोड़े बना दिए. जिससे शिक्षा गुणवत्ता में खासा सुधार हुआ. समीक्षा के लिए स्कूल में स्टाफ न होने के चलते अकेले मैनेजमेंट को देखना काफी मुश्किल हो रहा था. इसके बाद उन्होंने ने स्कूल में बाल संसद का गठन किया. जिसके लिए बाकायदा बच्चों से चुनाव कराया गया और बच्चों ने वोटिंग करते हुए प्रधानमंत्री, पर्यावरण मंत्री, जल संरक्षण मंत्री और विद्युत मंत्री का चुनाव किया. समीक्षा खुद विद्यालय में राष्ट्रपति पद का जिम्मा संभाल रही है. समीक्षा का कहना है कि अब बाल संसद के सभी मंत्री अपने-अपने विभागों का जिम्मा संभालते हैं. जिससे स्कूल का रख रखाव बेहतर तरीके से हो पा रहा है.

Tags: Education news, Local18, Shahjahanpur News, UP news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *