यहां हीरे-जेवरात से कीमती हुए लहसुन, खेतों में लगवाई जा रही ‘सीक्रेट आंख’

हाइलाइट्स

उज्जैन में किसानों ने लहसुन की खेती के देखभाल के लिए लगाए सीसीटीवी कैमरे.
लहसुन के फसल को चोरों से बचान के लिए खेत में कुत्ते तक छोड़ रखे हैं.

भोपालः उज्जैन सहित पूरे प्रदेश में लहसुन उत्पादक किसानों में इस वक्त खुशी की लहर है. क्योंकि लहसुन के भाव आसमान पर है या कहें कि सोने के भाव लहसुन बिक रहा है. लेकिन खेतों में खड़े लहसुन की रखवाली की चिंता भी किसानों को सता रही है. ऐसे में उज्जैन के किसानों ने खेतों में लहसुन की फसल को चोरों से बचाने के लिए अनोखा तरीका अपनाया है, जिसमें किसान सीसीटीवी कैमरे और बंदूक के साए में फसल की निगरानी रख रहे हैं. वहीं लोगों को भगाने के लिए कुत्ते भी खेत में छोड़ रखे हैं.

छिंदवाड़ा में भी किसानों ने खेत में सीसीटीवी कैमरे लगवा दिए हैं. छिंदवाड़ा के मोहखेड़ क्षेत्र के सांवरी में किसानों ने निगरानी के लिए खेतों में सीसीटीवी कैमरे लगवा लिए हैं, जिससे खेत में लगी फसलें और खेत में काम कर रहे मजदूरों की निगरानी की जा रही है. फसल निकल जाने की बाद कैमरे खेतों से हटा लिए जाएंगे. बता दें कि इस वक्त भारत में कई जगहों पर लहसुन चार से पांच सौ रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारत के मुकाबले नेपाल में लहसुन की कीमत दोगुना कम है.

यह भी पढ़ेंः अब नहीं बिगड़ेगा रसोई में खाने का स्वाद, सस्ता हो गया है लहसुन! जानें क्या है आज का भाव

यहां हीरे-जेवरात से कीमती हुए लहसुन, खेतों में लगवाई जा रही 'सीक्रेट आंख', खूंखार कुत्तों से रखवाली करवा रहे किसान

किसानों ने बताया कि खेत में सीसीटीवी कैमरे लगाने से लहसुन की चोरी को बचाया जा सकता है. खेत में काम कर रहे मजदूरों पर भी नजर रखी जा रही है. ऐसे में अगर चोरी या फिर कोई हादसा हो जाए तो उसे देख सकते हैं. इस बार लहसुन की खेती किसानों के लिए फायदे का सौदा साबित हो रही है. कम से कम एक एकड़ में पांच लाख की आमदनी हो रही है.

Tags: Mp news, Ujjain news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *