यहां लगने वाला है किसान मेला, मुफ्त में मिलेगा कृषि यंत्र, पहले कराना होगा रजिस्ट्रेशन

 रूपांशु चौधरी/हजारीबाग.किसानों को सरकार की योजनाओं से रूबरू कराने और उनके कृषि उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए आने वाले 7 फरवरी को किसान मेला का आयोजन किया जा रहा है. यह किसान मेला हजारीबाग के शंकरपुर स्तिथ आत्मा कार्यालय परिसर में आयोजित किया जाएगा. इसमें जिले के 16 प्रखंड के 1000 से अधिक किसानों के भाग लेने की संभावना है.

इस संबंध में हजारीबाग कृषि पदाधिकारी असीम रंजन एक्का ने कहा कि जिले के किसानों को सरकारी योजना की जानकारी देने और उनके कृषि उत्पादों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जिला में किसान मेला का आयोजन किया जा रहा है. इसके लिए तैयारियां पूर्ण हो चुकी है. इसे  जिले भर के सभी प्रखंड के कृषि कर्मी और अधिकारी को इसके लिए दिशा निर्देश दिए गए है. ताकि सभी किसानों तक इसकी सूचना पहुंच पाएं.

बेहतर उत्पाद के लिए किया जायेगा सम्मानित
इस कार्यक्रम के माध्यम से किसानों को नए कृषि उन्नत तकनीक के संबंध में जानकारी दिया जायेगा.  इसके साथ ही कार्यक्रम में कृषि गोष्ठी का भी आयोजन किया जाएगा. ताकि किसान एक दूसरे से कृषि तकनीक सीख सकें. इस कार्यक्रम के माध्यम से किसनों को कृषि से संबंधित सरकारी योजनाओं के संबंध में जानकारी दिया जायेगा. इसके लिए विभागों के द्वारा स्टॉल भी लगाया जायेंगे. वहीं किसानों को अपने उत्कृष्ट उत्पाद को लाने के लिए भी सूचना दिया गया है. बेहतर उत्पाद उपजाने वाले किसान को कृषि यंत्र और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा.

ऑन स्पॉट भी करवा सकते है
कार्यक्रम में भाग लेने के किसान शंकर पुर स्तिथ आत्मा कर्यालय पहुंच कर ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन करवा सकते है. रजिस्ट्रेशन नि:शुल्क है. कार्यक्रम सुबह 10:30 बजे से 4:30 बजे तक आयोजित होगा.

Tags: Agriculture, Farmer, Hazaribagh news, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *