यहां मिलेगा गन्ने और बेल का मुरब्बा, बंगाली टेस्ट ने बना रखा है दीवाना

आशीष कुमार/पश्चिम चम्पारण. मुरब्बा खाना भला किसे पसंद नहीं होगा. खास कर अगर बात सर्दियों की हो रही हो तो फिर इसे खाने की बात ही कुछ और हो जाती है. साधारणतः आपने पेठे और आंवले का मुरब्बा खाया होगा. लेकिन आज हम आपको मुरब्बे की 10 ऐसी वेरियटीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका स्वाद शायद ही कभी चखने को मिलता है. इनमें चेरी, गन्ना, बेल, अड़हड़ आदि शामिल है. आज हम आपको इन खास प्रकार के मुरब्बों पर विशेष जानकारी देने वाले हैं. साथ में यह भी बताने वाले हैं कि कैसे देश के कई राज्यों के व्यापारी बिहार आकर एक से बढ़कर एक अनोखी चीजों का व्यापार कर रहे हैं.

कोलकाता से लाए गए 10 प्रकार के मुरब्बे

त्योहारों का समय चल रहा है. ऐसे में यूपी और बिहार जैसे राज्यों में मेले का सिलसिला शुरू हो चुका है. खास बात यह है कि इस मेले में देश के विभिन्न राज्यों से व्यापारी व्यापार करने के लिए हाज़िर हो रहे हैं. कुछ ऐसा ही अभी बिहार के पश्चिम चम्पारण जिले में देखने को मिल रहा है. जहां जिला मुख्यालय बेतिया में बड़े मेले का आयोजन हुआ है. गौर करने वाली बात यह है कि इसमें कोलकाता के एक मुरब्बा व्यापारी नंदकिशोर गुप्ता भी आए हैं, जो वहां से 10 प्रकार का मुरब्ब लेकर आए हैं. इनमें चेरी, आंवला, सेब, गन्ना, बेल, पेठा, हरड़, इमली, करौंदा आदि शामिल हैं.

यह भी पढ़ें : घर से भाग कर दो लड़कियों ने रचाई शादी, बोलीं- हम साथ ही रहेंगे, भले ट्रेन के आगे धक्का दे दो

300 रुपए प्रति किलो गन्ने और बेल का मुरब्बा

नंदकिशोर ने बताया कि उनके पास उपलब्ध मुरब्बों में गन्ने और बेल का मुरब्बा काफी अनोखा है. वे बताते हैं कि साधारणतः गन्ने को दांतों से छीलकर या फिर जूस निकालकर पिया जाता है. ठीक उसी प्रकार बेल को भी तोड़ कर या फिर जूस के रूप में पिया जाता है. ऐसे में इनसे बने मुरब्बे का स्वाद गिने-चुने लोग ही ले पाते हैं. नंदकिशोर कोलकाता स्थित अपनी फैक्ट्री में इन्हीं फलों से मुरब्बे को बनाते हैं. जिसका स्वाद फिलहाल चम्पारण के लोग भी चख रहे हैं. जहां तक बात इसकी कीमत की है, तो गन्ने और बेल सहित अन्य सभी प्रकार के मुरब्बों की कीमत 300 रुपए प्रति केजी है.

Tags: Bihar News, Champaran news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *