यहां मिलते हैं किचन से लेकर खेती तक के सभी औजार, जानें लौह बाजार की लोकेशन

 रूपांशु चौधरी/हजारीबाग. हजारीबाग जिले के बरकट्ठा प्रखंड में लगने वाला सूर्यकुंड मिला  लगा है. यह मेला अपने लौह बजार के लिए दूर-दूर तक जाना जाता है. इस मेले में लोहे से बनी हुई बर्तन, औजार, कृषि के उपयोग आने वाले सामान, यादि बिकने आते है.  यहां लोग साल भर इन दुकानों का इंतजार करते हैं ताकि वह अपनी जरूरत का सामान यहां से खरीद सके. सूर्य कुंड मेला 2024 की शुरुआत मकर संक्रांति के दिन हो चुका है. यह मेला भयर जनवरी रहता है. इस वर्ष मेले में दो दर्जन से अधिक लोहे से बने उत्पादों की दुकान लगाए गए हैं.

मेले में लौह उत्पाद बेचने आए राम प्रकाश यादव ने कहा कि वह नालंदा बिहार से पिछले 40 सालों से इस मेले में लोहे के बने हुए किचन के समान बर्तन कढ़ाई तसला, तलवार, चाकू, छोलनीं इसके साथ कृषि के समान जैसे फावड़ा कुदाल, झग्गर आदि बेचने इस मेले में लेकर आ रहे हैं. इन सभी सामानों को देवघर से मंगवाया जाता है. अभी इन सामानों को किलो के हिसाब से बचा जाता है. यह प्रति किलो 120 रुपए  से लेकर 150 रुपए तक उपलब्ध है.

यहां किलो के हिसाब से मिलता है समान
मेले में सामान खरीदने आए हुए आकाश गुप्ता ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में यह सामान आमतौर पर नहीं मिल पाता है जिस कारण लोग साल भर मेले का इंतजार करते हैं जहां जाकर वह अपनी जरूरत के हिसाब से सामान की खरीदी कर सके. साथ ही सूर्यकुंड मेले मैं टॉप क्वालिटी के लोहे से बने हुए लोहे के सामान मिलते हैं जो जल्दी खराब नहीं होते हैं इस कारण मेला घूमने आए लोग यहां से अपनी जरूरत के हिसाब से सामान ली जाते हैं.

Tags: Hazaribagh news, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *