यहां बनवाएं आयुष्मान कार्ड! 13 सितंबर से 31 दिसंबर तक चलाया जाएगा विशेष अभियान

नूंह/कासिम खान. अगर आप आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं तो यह आपके लिए महत्वपूर्ण खबर है. हरियाणा के मेवात के उपायुक्त धीरेन्द्र खड़गटा की अध्यक्षता में आयुष्मान भारत अभियान के संबंध में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की गई. जहां उपायुक्त ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के द्वारा 13 सितंबर से 31 दिसंबर तक विशेष अभियान चला कर आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों के आयुष्मान व चिरायु कार्ड बनवा कर उनका वितरण सुनिश्चित किया जाए.

उपायुक्त ने बताया कि जिले में 535 कॉमन सर्विस सेंटर हैं जिन पर यह कार्ड बनवाए जा सकते हैं. इसके अतिरिक्त सरकारी अस्पताल तथा मेडिकल कॉलेज में भी आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं. आयुष्मान भारत अभियान के तहत सेवा पखवाड़ा मनाया जाएगा, जिसमें जागरूकता कैंप, अंगदान करने वारे, स्वच्छता अभियान, रक्तदान शिविर जैसी गतिविधियां आयोजित होंगी. प्रत्येक ग्राम सभा में आयुष्मान सभा कराई जाए. उपायुक्त ने बैठक में स्वास्थ्य विभाग की अन्य योजनाओं की समीक्षा करते हुए निरोगी हरियाणा योजना के तहत लाभार्थियों के स्वास्थ्य का चेकअप करने के निर्देश दिए.

31 दिसंबर तक कार्ड वितरित करने का लक्ष्य

आयुष्मान भारत के जिला नोडल अधिकारी डॉ. हेमंत ने जानकारी देते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग के द्वारा आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए 13 सितंबर से अभियान शुरू किया जाएगा और 31 दिसंबर तक शत प्रतिशत लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड वितरित करने का लक्ष्य रखा गया है. जिले में अभी तक 42 प्रतिशत लाभार्थियों के कार्ड वितरित किए जा चुके हैं. शेष बचे लाभार्थियों को भी जल्द कार्ड वितरित कर दिए जाएंगे.

.

FIRST PUBLISHED : September 12, 2023, 08:58 IST

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *