यहां छोटी-छोटी धाराओं में बहती है मां नर्मदा, दर्शन के लिए आते हैं हजारों लोग

दीपक पाण्डेय/खरगोन. अमरकंटक में पत्थरों के बीच एक छोटी सी धारा के रूप निकलकर करीब 1312 किलोमीटर का सफर तय करके खम्बात की खाड़ी में मिलने वाली मां नर्मदा का विराट स्वरूप मध्य प्रदेश और गुजरात के अधिकांश क्षेत्रों में देखा जाता है. निमाड़ अंचल में तो मां नर्मदा का पाट करीबन 1 किलोमीटर से भी ज्यादा चौड़ा है. गहराई इतनी है कि कोई नाप ना सके, लेकिन एक जगह ऐसी ही जहां मां नर्मदा छोटी-छोटी हजार धाराओं में बहती है.

जीवन दायिनी मां नर्मदा का यह अद्भुद नज़ारा मध्य प्रदेश के खरगोन जिले के ग्राम जलकोटी में देखा जाता है. जिस जगह नर्मदा नदी धाराओं में बहती है उस स्थान को सहस्त्रधारा कहते हैं. पर्यटन नगरी महेश्वर से लगी सहस्त्रधारा पर घूमने और नर्मदा नदी के इस विरले रूप के दर्शन करने के लिए देश- विदेश से हजारों पर्यटक और श्रद्धालु यहां पहुंचते हैं. इस स्थान को पर्यटन के रूप में भी देखा जाता है.

इस राजा ने की थी रोकने की कोशिश
महेश्वर स्थित भगवान राजराजेश्वर कार्तविर्य सहत्रार्जुन मंदिर के महंत चैतन्यगिरी महाराज बताते हैं कि कई सदियों पहले यहां भी नर्मदा अन्य स्थानों की तरह ही सामान्य रूप में बहती थी. रामायण काल में भगवान कार्तवीर्य सहस्त्रार्जुन ने अपनी रानियों के साथ जल क्रीड़ा करते समय अपनी हजार भुजाओं से नर्मदा के वेग को रोकने की कोशिश की, लेकिन मां नर्मदा सहस्त्रबाहु की हजार भुजाओं के बिच से बहने लग गई.

इसलिए कहते है सहस्त्रधारा
तभी से आजतक पत्थरों के बीच से छोटी-छोटी धाराओं में यहां नर्मदा नदी बहती है. भगवान सहस्त्रबाहु द्वारा हजार भुजाओं से पानी को रोकने और हजार धाराओं में नर्मदा के बहने की वजह से ही इस स्थान को सहस्त्रधारा कहा जाता है. इसका उल्लेख नर्मदा पुराण, दत्तात्रे पुराण, रामायण सहित अन्य ग्रंथों और पुराणों में भी मिलता है.

ऐसे पहुंचे सहस्त्रधारा
खरगोन से बस, कार या मोटरसाइकिल से 59 किलोमीटर एवं इंदौर से 90 किलोमीटर दूर स्थित महेश्वर पहुंचना होगा. यहां से 5 किलोमीटर की दूरी पर गांव जलकोटी में मुख्य मार्ग से महज 100 मीटर की दूरी पर सहस्त्रधारा के दर्शन होंगे. सहस्त्रधारा के पास ही में कार्तविर्य सहस्त्रार्जुन के गुरु भगवान दत्तात्रे का एक मुखी दत्त धाम भी मौजूद है. यह मंदिर मध्य प्रदेश का पहला और एकमात्र दत्त धाम है.

Tags: Latest hindi news, Local18, Mp news, Narmada

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *