यहां चुनाव के दौरान नेताओं का लगता है जमावड़ा,सिर झुकाने से बन जाते है विधायक

 शिखा श्रेया/रांची.झारखंड की राजधानी रांची से करीब 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सूर्य मंदिर है. इस मंदिर में रांची वासी की ही नहीं बल्कि,अन्य राज्य के लोग भी एक बार सर झुकाने जरूरत आते है. क्योंकि, यहां पर मांगी गयी हर एक मुराद पूरी होती है. महिलाएं यहां संतान प्राप्ति के लिए तो पुरुष अपनी तरक्की के लिए सूर्य भगवान के सामने पूजा अर्चना करते हैं. इस मंदिर में आम इंसान के साथ प्रदेश के कई नेता और मंत्रियों की भी यहां गहरी आस्था है.

सूर्य मंदिर के पुजारी जगदीश ने लोकल 18 से कहा कि इस मंदिर में सिर्फ रांची से ही नहीं बल्कि आसपास के राज्य जैसा बिहार, यूपी व बंगाल के लोग भी आया करते हैं. यहां कलावा बांधकर सूर्य भगवान से मन्नत मांगते हैं. दरअसल, इस मंदिर की काफी विशेष मान्यता है. कहा जाता है कि वनवास काल के दौरान श्री राम यहां आए थे और उन्होंने सूर्य भगवान की उपासना की थी.

राजनेताओं की है गहरी आस्था
पुजारी जगदीश ने आगे कहा कि यहां सिर्फ आम इंसान ही नहीं आते है.बल्कि,कई नेताओं का भी आना जाना लगा रहता है. इस मंदिर की खास बात यह है कि यहां पर कोई भी नेता आता है खासकर इलेक्शन के पहले तो वह चुनाव जरूर जीतते है. इसके कई सारे उदाहरण मैंने अपनी आंखों के सामने देखे हैं. मैं इस मंदिर का पुजारी करीबन 30 सालों से हूं. इस दरमियान कई दिग्गज नेता है जो खास चुनाव के पहले यहां जरूर आते हैं. उन्होंने बताया कि यहां पर झारखंड के पहले मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी हमेशा आते रहते हैं. इसके अलावा विधानसभा चुनाव से पहले सुदेश महतो यहां आकर सर जरूर झुकाते हैं. वह चुनाव प्रचंड बहुमत के साथ जीतते भी है. यहां पर पूर्व सीएम हेमंत सोरेन के भाई बसंत सोरेन भी चुनाव के पहले आए थे. उनको विधानसभा चुनाव में जीत मिली. इसके अलावा अर्जुन मुंडा ने यहां पूजा अर्चना की तो सीधा कैबिनेट मिनिस्टर बन गए.

मन में होनी चाहिए गहरी आस्था
पुजारी जगदीश आगे बताते हैं कि यहां पर शत्रुघ्न सिन्हा भी कई बार आ चुके हैं. उन्होंने मन्नत भी मांगा है जो पूरी भी हुई है. मन्नत मांगने के बाद एक बार फिर से यहां पूजा अर्चना करने आये. जब यहां पर लोग मन्नत मांगते हैं तो सबसे जरूरी होता है कि उनके मन में गहरी आस्था हो, मन में एक भी शंका न हो,तो निश्चित तौर पर आपकी हर एक मन्नत जरूर पूरी होगी.

(नोट- यह खबर मंदिर के पुजारी द्वारा बातचीत कर लिखी गई है.इसका लोकल पुष्टि नहीं करता.)

Tags: Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Ranchi news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *