यहां के मटन-चावल का 19 वर्षों से है जलवा, स्वाद के दीवानों की लगती है भीड़

दीपक कुमार/बांका : बिहार के किसी भी कोने में देसी स्टाइल में मटन का स्वाद तो आपको मिल जाएगा, लेकिन बांका में एक ऐसा होटल है, जहां बिहार ही नहीं झारखंड से भी लोग खाने के लिए आते हैं. जी हां हम बात कर रहे हैं जिला मुख्यालय से महज तीन किलोमीटर की दूरी पर पुलिस लाइन के समीप स्थित पंजवटी होटल की, जो अपने मटन के स्वाद को लेकर अब किसी परिचय का मोहताज नहीं है.

यहां के मटन का जायका बेहद लाजबाब है और पूरी तरह से देसीपन का एहसास करा देगा. यह दुकान जिलेभर में बेहतरीन मटन परोसने के लिए जाना जाता है. होटल के मालिक की माने तो दूर-दराज से लोग यहां मटन खाने के लिए पहुंचते हैं. अगर आप भी मटन के शौकिन हैं और लेना है लाजबाब जायके का स्वाद तो चले आइए बांका के पंचवटी होटल. यहां दीपक सिंह पिछले 19 वर्षों से लगातार स्वादिष्ट मटन और चावल लोगों को खिला रहे हैं.

19 वर्षों से लोगों को खिला रहे हैं स्वादिष्ट मटन और चावल
होटल के मालिक दीपक सिंह ने बताया कि पिछले 19 वर्षों से शानदार मटन के साथ चावल खिला रहे हैं. उन्होंने बताया कि प्रत्येक दिन औसतन 80 से 85 किलो मटन की बिक्री हो जाती है. वहीं मटन खा रहे लोगों ने बताया कि काफी शानदार मटन खिला रहे हैं. दीपक सिंह ने बताया कि बाजार से रोजाना ताजा मटन खरीदकर लाते हैं. इसमें जो भी मसाले का प्रयोग होता है, सब घर का तैयार किया हुआ होता है.

यही वजह है कि मटन का स्वाद निखकर आता है और लोग चाव से खाते हैं. अधिक मात्रा में मटन बनता है, इसलिए इसकी तैयारी रात से से हीं करनी पड़ती है. अहले सुबह ही मटन बनाने का सिलसिला शुरू हो जाता है. 11 बजे के बाद से लोग यहां खाने के लिए पहुंचने लगते हैं. मटन खाने वालों की भीड़ दोपहर तीन बजे तक जमी रहती है. इसके बाद तो मटन का रस भी नहीं बचता है.

85 किलो मीट की है रोजाना खपत
दुकानदार दीपक सिंह ने बताया कि पहले बेरोजगारी के कारण भटकते थे तो मन में विचार आया कि क्यों न मटन की दुकान खोल ली जाए. तब 2005 में 2 किलो मटन के साथ इस दुकान की शुरूआत की. धीरे-धीरे लोगों का आकर्षण दुकान के प्रति बढ़ा और अब बांका के अलावा पड़ोसी राज्य झारखंड के देवघर, गोड्डा सहित अन्य जगहों से लोग आते हैं.

अब यहां रोजाना 80 से 85 किलो मटन बनता है. उन्होंने बताया कि मटन सामान्य विधि से बनाया जाता है. जिससे मटन का स्वाद निखरकर आता है. उन्होंने बताया कि दो पीस मटन और चावल 200 रुपए, 3 पीस मटन और चावल 275 रुपए एवं 4 पीस मटन और चावल 350 रुपए में लोगों को परोसते हैं.

Tags: Banka News, Bihar News, Food 18, Local18, Street Food

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *