म्यांमार सरकार का भारतीयों के लिए बड़ा ऐलान, मिलेगी ये सुविधा

Good news for those traveling abroad: अगर आपको देश-विदेश का ट्रैवल करने का शौक है, तो आपके लिए यह काम की खबर है। क्योंकि म्यांमार जैसे खूबसूरत में अब आपका जाना आसान होने वाला है। दरअसल, यहां कि सरकार भारत के लोगों को बहुत बड़ी सुविधा देने वाली है। यहां की सरकार भारत और चीन के नागरिकों को म्यांमार आने पर वीजा ऑन अराइवल देने का प्लान बना रही है। इस बदलाव के बाद आपको पहले से ही वीजा बनवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, म्यांमार के एयरपोर्ट पर पहुंने पर हाथों-हाथों आपको वीजा दे दिया जाएगा।

एडवांस में वीजा अप्लाई करने की नहीं पड़ेगी जरूरत

कर्ली टेल्स वेबसाइट ने इंडियाटाइम्स के हवाले से बताया कि म्यांमार सरकार भारत और चीन के नागरिकों को वीजा ऑन अराइवल देने का प्लान बना रही है, यानी अगर इन दोनों देशों के पासपोर्ट होलडर नागरिक म्यांमार घूमना चाहेंगे, तो उन्हें इसके लिए एडवांस में वीजा के लिए अप्लाई करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

वीजा ऑन अराइवल एक साल के लिए ट्रायल बेसिस पर किया जाएगा ऑफर

वहीं, अगर वर्तमान की बात करें तो म्यांमार जाने के लिए भारतीय नगारिक को एडवांस में ऑनलाइन वीजा के लिए अप्लाई करना पड़ता है या म्यांमार के दूतावास में वीजा के लिए आवेदन देना होता है। बता दें कि म्यांमार सरकार शुरुआत में वीजा ऑन अराइवल एक साल के लिए ट्रायल बेसिस पर ऑफर करेगी। इसके बाद चीन और भारत के नागरिक म्यांमार टूरिस्ट साट्स पर जा सकेंगे। हालांकि, सरकार ने ऐलान किया है कि कुछ जगहों पर भारतीय और चीन के टूरिस्टों के लिए मनाही होगी।

म्यांमार सरकार रूस के नागरिकों को भी देगी ट्रैवल सुविधा

म्यांमार सरकार अपनी ट्रैवल पॉलिसी में बदलाव कर ज्यादा-ज्यादा टूरिस्टों को आकर्षित करने की कोशिश में हैं, जिससे की देश की जीडीपी में बढ़ोतरी हो सके। इसके अलावा कहा जा रहा है कि म्यांमार टूरिस्ट मिनिस्टरी रूस के नागरिकों को भी अपने देश में ट्रैवल के लिए आकर्षित करने के लिए प्लानिंग बन रही है। हालांकि, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया अपने नागरिकों को म्यांमार में राजनीतिक उथल-पुथल के चलते यहां पर ट्रैवल न करने की सलाह देते हैं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *