मोहम्मद शमी ने वनडे क्रिकेट में जमाई धाक, सबसे ज्यादा पंजा खोल बने नंबर-1, दिग्गज खिलाड़ी हुए पीछे

हाइलाइट्स

भारत ने श्रीलंका को 302 रन से दी मात.
मोहम्मद शमी ने इस मैच में झटके 5 विकेट.

नई दिल्ली. मोहम्मद शमी (Mohammed Shami), टीम इंडिया का वो खूंखार गेंदबाज जिसे वर्ल्ड कप (World Cup 2023) के शुरुआती 4 मुकाबलों से टीम इंडिया से बाहर बैठा था. 5वें मुकाबले में मोहम्मद शमी ने आते ही रिकॉर्ड्स की बारिश कर दी. न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने पंजा खोला. इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ मैच में शमी ने पांच विकेट लेने से 1 कदम दूर रह गए. इसके बाद भारत बनाम श्रीलंका (IND vs SL) के मैच में उन्होंने एक बार फिर पंजा खोल दिया है. इसी के साथ शमी इस मामले में नंबर-1 बन चुके हैं.

मोहम्मद शमी ने वर्ल्ड कप में अभी तक कुल 3 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 14 विकेट झटके. इन 3 मैच में स्टार गेंदबाज ने दो बार पांच विकेट अपने नाम किए. ओवरऑल वनडे क्रिकेट की बात करें तो शमी के नाम 4 बार पांच विकेट दर्ज हैं. श्रीलंका के खिलाफ मैच के बाद शमी भारत की तरफ से वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार पांच विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. इससे पहले भारत के पूर्व दिग्गज हरभजन सिंह और जहीर खान ने यह कारनामा 3-3 बार किया था.

वर्ल्ड कप में तीसरी बार झटके पांच विकेट

मोहम्मद शमी ने वर्ल्ड कप में तीसरी बार 5 विकेट झटके हैं. उन्होंने 8 साल पहले वर्ल्ड कप में पहली बार पंजा खोला था. अब वर्ल्ड कप 2023 में वे दो बार ये कारनामा कर चुके हैं. शमी वर्ल्ड कप में ये उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं. उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के स्टार पेसर मिचेल स्टार्क 2015 और 2019 वर्ल्ड कप में कुल 3 बार पांच विकेट झटक चुके हैं. इस रेस में पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी भी हैं जिन्होंने 2019 वर्ल्ड कप में पंजा खोला था और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस बार भी 5 विकेट झटक चुके हैं.

IND vs SL: शमी आए और छाए.. न्यूजीलैंड, इंग्लैंड फिर लंका, गुच्छों में विकेट लेकर 3 मैदानों पर बजाया डंका

वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने लगातार 7वीं जीत दर्ज की और प्वाइंट्स टेबल में पहला स्थान हासिल कर लिया है. भारत ने श्रीलंका को 302 रन के बड़े अंतर से शिकस्त दी. इस मुकाबले में विराट कोहली, शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर के बल्ले से अर्धशतकीय पारियां देखने को मिली.

Tags: IND vs SL, Mohammed Shami, Team india, World cup 2023

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *