मोदी सरकार की यह योजना बेहद खास, घर बैठें कम निवेश में ज्यादा कमाई

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को देवघर एम्स में देश के 10000वें जन औषधि केंद्र का उद्घाटन किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि देश के लोगों को अच्छी और सस्ती दवा देना हमारा लक्ष्य है. जन औषधि केंद्र के जरिए आप घर बैठे अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसके जरिए आप बेहद कम निवेश में अपनी इनकम शुरू कर सकते हैं. प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि केंद्र के जरिए सरकार लोगों को सस्ती कीमत पर दवाएं उपलब्ध कराती है.

अब तक देश में करीब 10,000 जन औषधि केंद्र खुल चुके हैं. सरकार और इसकी संख्या बढ़ाने पर जुटी हुई है. सरकार ने 25000 जन औषधि केंद्र खोलने के लिए योजना की शुरुआत की है. इन औषधि केंद्रों में 1800 तरह की दवाइयां और करीब 285 मेडिकल डिवाइस रखे जाते हैं. खास बात ये है कि ब्रांडेड दवाइयों की तुलना में जन औषधि केंद्रों पर 50 से 90 फीसदी तक कम कीमत पर दवाएं मिल जाती हैं.

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलने के लिए आपको एक आवेदन करना होगा, जिसका शुल्क 5,000 रुपये है. हालांकि इन केंद्रों को खोलने के लिए आवेदक के पास डी. फार्मा अथवा बी.फार्मा का सर्टिफिकेट होना जरूरी है. इसके अलावा आपके पास सेंटर खोलने के लिए पर्याप्त जगह भी होनी चाहिए. आवेदन प्रक्रिया के दौरान विशेष श्रेणी और विशेष क्षेत्र के आवेदनकर्ताओं को शुल्क में छूट का भी प्रावधान किया गया है.

मोदी सरकार की यह योजना बेहद खास, घर बैठें कम निवेश में ज्यादा कमाई, जानें पूरी डिटेल

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खोलने के बाद सरकार की तरफ से आर्थिक मदद प्रोत्साहन राशि के रूप में दी जाती है. केंद्र सरकार पांच लाख रुपये तक की दवाओं की मासिक खरीद पर 15 फीसदी या अधिकतम रुपये 15,000 रुपये प्रति माह तक प्रोत्साहन देने का नियम बनाया है. इसके अलावा विशेष श्रेणी या क्षेत्रों में इंफ्रास्ट्रक्चर खर्च के लिए प्रतिपूर्ति के रूप में सरकार की तरफ से दो लाख रुपये की एक मुश्त रकम आतिरिक्त राशि के तौर पर दी जाती है.

Tags: Jan Aushadhi initiative, Modi government, PM Modi

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *