मोटापा पर करना है प्रहार तो न करें इन 5 जूस को स्वीकार, वरना शरीर में लग जाएगा बीमारियों का अंबार

हाइलाइट्स

जो लोग वजन कम करना चाहते हैं वे उनके लिए आम का सेवन नुकसानदेह साबित हो सकता है
स्ट्रॉबेरी का जूस मोटापे को बढ़ा सकता है.

Fruit Juice That Increase Weight: मोटापा यानी वजन क्यों बढ़ता है. एक्सपर्ट की मानें तो अगर कोई बीमारी नहीं है तो मोटापा तब बढ़ता है जब हम ज्योदा पोषण प्राप्त करते हैं और इससे बनी एनर्जी को खपत नहीं करते हैं. मसलन जब हम भोजन करते हैं तो उससे शरीर के अंदर एनर्जी बनती है. हम जब कुछ काम करते हैं तो यह एनर्जी खर्च होने लगती है लेकिन शरीर में एनर्जी ज्यादा बन जाए और यह खर्च कम हो तो अतिरिक्त एनर्जी चर्बी के रूप में हमारे शरीर में जमा होने लगती है. जब शरीर में अतिरिक्त चर्बी जमा होने लगती है तो लाइफस्टाइल से संबंधित कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इसमें डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और हार्ट की बीमारियों का जोखिम बढ़ जाती है. इतना ही नहीं कई अन्य बीमारियां भी मोटापा के कारण होती है. इस तरह मोटापे की वजह से शरीर बीमारियों का अंबार बनने लगता है. लोग वजन कम करने के लिए बहुत कुछ करते हैं लेकिन जानकारी के अभाव में कुछ ऐसी गलतियां कर लेते हैं जसके कारण मोटापा और अधिक बढ़ने ही लगता है. इसी प्रकार कुछ फ्रूट जूस ऐसे हैं जिन्हें लोग कम वजन के लिए पीते हैं लेकिन यह उल्टा वजन को बढ़ा देते हैं.

इन फ्रूट जूस को न करें स्वीकार

1. स्ट्रॉबेरी जूस-एवरीडे हेल्थ के मुताबिक वैसे तो स्ट्रॉबेरी का जूस बेहद फायदेमंद होता है. स्ट्रॉबेरी के जूस में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कई बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. लेकिन स्ट्रॉबेरी से जब जूस बनाया जाता है तब इसमें से फाइबर निकल जाता है. फाइबर स्ट्रॉबेरी के अंदर कार्बोहाइड्रैट को बैलेंस करके रखता है लेकिन फाइबर के निकल जाने से कार्बोहाइड्रैट बढ़ जाता है जो मोटापे को बढ़ा देता है.

2. संतरे का जूस-हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक संतरा विटामिन सी से युक्त साइट्रस फ्रूट है. लेकिन जूस बनाने के दौरान संतरे से छिल्का हटा लिया जाता है जिसके कारण फाइबर इसमें से गायब हो जाता है. यही कारण है कि फाइबर के बिना ऑरेंस जूस ज्यादा शुगर बनाता है जो शरीर के अंदर ज्यादा एनर्जी बनाती है और यह ज्यादा एनर्जी अंततोगत्वा अतिरिक्त चर्बी के रूप में जमा होने लगता है.

3. केले का शेक-हालांकि केले के बारे में अधिकांश लोगों को पता है कि केला वजन बढ़ाता है. दुबले-पतले लोगों में मसल्स ग्रोथ के लिए केला दिया जाता है. यह बात सही है. केला बेहद पौष्टिक फ्रूट है जिसमें बहुत अधिक कैलोरी होती है. केला वजन को बढ़ाने में मदद करता है. इसलिए यदि आप वजन घटाना चाहते हैं कि केले के शेक का इस्तेमाल कभी न करें.

4. एवोकाडो-एवोकाडो सुपरफूड है जिसमें मौजूद कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स हमें कई बीमारियों से बचाते हैं. लेकिन एवोकाडो हाई कैलोरी फ्रूट है जिसका जूस बनाकर पीने से मोटापा बढ़ सकता है क्योंकि इसमें से फाइबर के होने से ही फायदे मिलते हैं. फाइबर के बिना फायदे की जगह नुकसान होने लगता है.

5. आम –एनडीटीवी ने एक्सपर्ट के हवाले से लिखा है कि जो लोग वजन कम करना चाहते हैं वे उनके लिए आम का सेवन नुकसानदेह साबित हो सकता है, क्योंकि आम वजन को बढ़ा सकता है. आम का जूस तो और ज्यादा मोटापे को बढ़ाएगा. आम में हाई कैलोरी कार्बोहाइड्रेट होता है जो तेजी से वजन को बढ़ाता है.

इसे भी पढ़ें-शरीर में दिखें ये 5 संकेत तो समझ जाइए किडनी है खराब होने वाली, खतरनाक बीमारी होने से पहले कर लें ये काम

इसे भी पढ़ें-पेट में जमा हो गया है कई दिनों का मल, 3 चम्मच इस तेल में जूस मिलाकर गटक जाएं, सुबह होने से पहले महीनों की गंदगी आ जाएगी बाहर

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *