मॉर्निंग वॉक करने से तेजी से घटता है वजन… सच या वहम? जानें एक्सपर्ट की राय

शिखा श्रेया/रांची. जब भी वजन घटाने की बात होती है तो अक्सर मन में खयाल आता है कि आज से ही मॉर्निंग वॉक करना शुरू करते हैं, क्योंकि इससे वजन तेजी से घटेगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सच में मोर्निंग वॉक करने से वजन तेजी से घटता है या फिर यह सिर्फ एक वहम है. झारखंड की राजधानी रांची के जाने वाले आयुर्वेदिक डॉक्टर वीके पांडे ने इसे लेकर अहम जानकारी साझा की.

आयुर्वैदिक डॉक्टर वीके पांडे ने लोकल 18 को बताया कि अक्सर लोग सुबह शाम 10 किलोमीटर तक वॉक करते हैं. यह सोचकर की इससे हमारा वजन घट जाएगा, लेकिन सिर्फ मॉर्निंग वॉक करने से ही वजन नहीं घटता. इसके साथ आपको चार-पांच चीज और करनी होती हैं. तभी आपका वजन तेजी से घटेगा. मॉर्निंग वॉक आपके पूरे शरीर के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है व दिल के लिए भी फायदेमंद है, लेकिन यह कहना कि वजन तेजी से घटेगा यह सिर्फ एक वहम है.

तेजी से नहीं घटता है वजन
डॉ वीके पांडे बताते हैं ति मॉर्निंग वॉक करने से तेजी से वजन नहीं घटता है. हां यह बात सही है कि आपका जितना वजन है उसको वह नियंत्रित में रखता है और उसको बढ़ने नहीं देता. इसके साथ ही वॉक करने से ब्लड सर्कुलेशन काफी अच्छा रहता है. जिससे आपको दिन भर आलस जैसी चीज महसूस नहीं होगी और आप तरोताजा महसूस करेंगे. उन्होंने आगे बताया मॉर्निंग वॉक करने के और भी अपने कई फायदे हैं. इसे करने से आपका ब्लड प्रेशर सामान्य करने में मदद करेगा. आपकी बॉडी में ऑक्सीजन प्रभाव को भी रेगुलर करेगा व वॉक करने से आपकी हड्डी और मसल्स भी स्ट्रॉन्ग होती है.

तेजी से वजन घटाना है तो इन बातों का रखें ख्याल
डॉ वीके पांडे बताते हैं कि मॉर्निंग वॉक आपके वजन को नियंत्रित रखता है, लेकिन वॉकिंग के साथ आपको कुछ बातों का ख्याल रखना पड़ेगा. जैसे आपको मोटे साबूत अनाज का सेवन करना है. इसके साथ ही बाहर का जंक फूड पूरी तरह छोड़ देना है. कोशिश करें शाम 7:00 बजे डिनर कर लें और 8 से 10 क्लास गर्म पानी का सेवन करें. हरी पत्तेदार सब्जियां व फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल करें. वॉकिंग के साथ-साथ अगर आप इन चीजों का साथ में ख्याल रखते हैं. तो तेजी से आपका वजन जरूर घटेगा.

(नोट- यह खबर आयुर्वेदिक डॉक्टर से बातचीत कर बनाई गई है. लोकेल 18 इसकी पुष्टि नहीं करता.)

Tags: Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Ranchi news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *