मैं हूं Aligarh Airport: पीएम मोदी ने एयरपोर्ट किया जनता को समर्पित, उड़ान 11 मार्च से, यह है पूरी जानकारी

PM Modi inaugurated Aligarh Airport

अलीगढ़ एयरपोर्ट
– फोटो : संवाद

विस्तार


आठ साल के लंबे इंतजार के बाद जैसे ही आजमगढ़ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अलीगढ़ एयरपोर्ट का लोकार्पण किया, वैसे ही अलीगढ़ में हवाई अड्डे पर उद्घाटन स्थल तालियों से गूंज उठा। अलीगढ़ एयरपोर्ट को पीएम मोदी ने जनता को समर्पित करते ही देश की आाजादी के 77 साल बाद अलीगढ़वासियों को अपना हवाई अड्डा मिल गया। पीएम मोदी के साथ यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री ज्यातिरादित्य सिंधिया और जनरल वीके सिंह मौजूद रहे।

टिकट खिड़की

अलीगढ़ एयरपोर्ट पर बड़ी एलईडी स्क्रीन पर आजमगढ़ में चल रहे पीएम मोदी के लोकार्पण का लाइव प्रसारण दिखाया गया। जैसे ही पीएम मोदी ने आजमगढ़ के मंदुरी एयरपोर्ट के साथ अलीगढ़ एयरपोर्ट का लोकार्पण किया, धनीपुर हवाई पट्टी पर तालियों की गूंज सुनाई देने लगी। मौका ही ऐसा था, जिसका अलीगढ़वासियों को एक लंबे समय से इंतजार था। अब 11 मार्च से अलीगढ़ से लखनऊ के लिए पहली उड़ान के साथ अलीगढ़, हाथरस, एटा, कासगंज जिलों तक की जनता हवाई सफर का आनंद ले सकेगी।

अलीगढ़ एयरपोर्ट

अलीगढ़ में एयरपोर्ट से वर्चुअल लोकार्पण के दौरान जिले की प्रभारी मंत्री, शिक्षा राज्य मंत्री, राजस्व राज्य मंत्री के साथ अलीगढ़-हाथरस के दोनों सांसद, सातों विधायक, जिला पंचायत अध्यक्षा, महापौर, विधान परिषद सदस्य, पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों की उपस्थिती रही। 

अलीगढ़ एयरर्पोर्ट

11 मार्च से लखनऊ से अलीगढ़ के लिए सेवा शुरू होगी। 19 सीटर विमान हर रोज अलीगढ़ से लखनऊ व लखनऊ से अलीगढ़ के लिए आया-जाया करेंगे। सुरक्षा की दृष्टि से एसएसबी के सशस्त्र 50 जवानों व मोबाइल गाड़ी की तैनाती की गई है। जिनकी आठ-आठ घंटे की तीन शिफ्टों में ड्यूटी रहेगी। उड़ान की जिम्मेदारी संभालने वाली कंपनी फ्लाई बिग के अधिकारी और कर्मचारी एयरपोर्ट पर तैनात हो गए हैं। यहां बने काउंटर से टिकट की ऑफलाइन बुकिंग भी शुरू हो गई है।

एयरपोर्ट

19 सीटर विमान में नहीं है शौचालय की सुविधा   

यदि आप 19 सीटर विमान में यात्रा कर रहे हैं तो जान लें  कि इसमें शौचालय की व्यवस्था नहीं है। ऐसे में उड़ान का संचालन करने वाली फ्लाईबिग की ओर से सफर करने वाले सभी यात्रियों से शौचालय उपयोग के उपरांत ही फ्लाइट में बैठने की अपील की गई है। फ्लाईबिग का चेक इन काउंटर प्रस्थान समय से करीब दो घंटे पूर्व ही खुल जाएगा और 45 मिनट पूर्व बंद हो जाएगा। 

अलीगढ़ एयरपोर्ट

कल्याण सिंह के नाम से हो सकता है एयरपोर्ट का नाम

धनीपुर एयरपोर्ट पर पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की स्मृति में मुख्य गेट प्रेरणा द्वार के नाम से बनाया गया है। यहां एमएलसी डॉ. मानवेंद्र प्रताप सिंह ने अपनी निधि से जीटी रोड से एयरपोर्ट जाने वाली सड़क पर स्वागत द्वार बनवाकर लगवाया है। करीब तीन साल पहले जिला पंचायत बोर्ड की बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष विजय सिंह की ओर से एयरपोर्ट का नाम पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के नाम पर रखे जाने का प्रस्ताव रखा गया था। इसे मंजूरी के लिए शासन को भेजा जा चुका है। संभावना है कि अलीगढ़ एयरपोर्ट का नाम कल्याण सिंह के नाम पर रखा जाए।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *