‘मेरा मोबाइल मेरा विद्यालय’, बोर्ड परीक्षाओं को लेकर DM ने शुरू की अनोखी पहल

पूर्णिया. बिहार के पूर्णिया समेत अन्य जिलों के मैट्रिक और इंटर के परीक्षार्थियों के लिए पूर्णिया के डीएम कुंदन कुमार ने एक अनोखी पहल शुरू की है. दरससल पूर्णिया डीएम ने अपनी पहल से उन्नयन बिहार लाइव क्लासेस शुरू करवाया है, जिसके माध्यम से क्रैश कोर्स कर छात्रों को 3D और मल्टीमीडिया माध्यम से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दी जाएगी.

बता दें, पूर्णिया के डीएम कुंदन कुमार ने चंपारण के बाद अब पूर्णिया के जिला स्कूल से उन्नयन बिहार लाइव क्लासेस शुरू किया है. इसमें कुल 44 योग्य शिक्षक है जो प्रतिदिन 3D मल्टीमीडिया के माध्यम से क्लास लेते हैं. डीएम ने कहा कि यूट्यूब और फेसबुक पर उन्नयन बिहार पूर्णिया पेज पर जाकर सुदूर ग्रामीण इलाके से लेकर बिहार और देश के हर छात्र इससे जुड़कर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा ग्रहण कर सकते हैं. इसमें 3D माध्यम से शिक्षक पढ़ाते हैं जो काफी रोचक और ज्ञानवर्धक भी है.

डीएम कुंदन कुमार के अनुसार अभी मैट्रिक और इंटर की परीक्षा होने वाली है. उसमें छात्रों को कई तरह की परेशानियां होती है. फिलहाल उन्नयन बिहार माध्यम से वैसे छात्रों के लिए क्रैश कोर्स करवाया जाएगा. ताकि पूर्णिया के बच्चे मैट्रिक और इंटर में अच्छा रिजल्ट ला सके. यह सारी व्यवस्था छात्रों को मुफ्त में मिलेगी. अब मोबाइल पर विद्यालय होगा और छात्र कभी भी कहीं भी रहकर पढ़ाई कर सकेंगे. उसको दोबारा देख सकेंगे. शिक्षक जो नोट्स भी डालेंगे तो छात्र उसको डाउनलोड कर पढ़ाई कर सकेंगे. इसके अलावा ओएमआर शीट भरने, साप्ताहिक टेस्ट समेत कई तरह की व्यवस्थाएं की जाएगी. उन्होंने कहा कि खासकर ग्रामीण इलाकों के छात्रों के लिए यह काफी फायदेमंद होगा. डीएम ने कहा कि अब तक करीब 68000 लोग इसको देख चुके हैं.

वही उन्नयन बिहार डिजिटल लाइव क्लास लेने वाले शिक्षक शगूफा फिरदौस, एहतसामुल हक, कमलेश कुमार और दिलीप पाठक ने कहा कि वे लोग काफी शोध कर लाइव क्लास में छात्रों को पढ़ाते हैं. इसमें हर चीज लाइव होता है. जैसे शरीर के किसी अंग के बारे में बताना हो तो उसका सारा फंक्शन लाइव दिखाया जाता है. इससे छात्रों का कांसेप्ट क्लियर तो होता ही है. इस माध्यम से पढ़ाई भी काफी रोचक होता है. उन्होंने कहा कि सभी छात्रों को इससे फायदा उठाना चाहिए.

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक के आने के बाद शिक्षा में काफी सुधार हुआ है. इसी तर्ज पर पूर्णिया के डीएम कुन्दन कुमार ने उन्नयन बिहार डिजिटल लाइव क्लास शुरू कर बिहार के छात्रों को एक नया आयाम दिया है. खासकर मैट्रिक और इंटर के छात्रों के लिए क्रैश कोर्स की मुफ्त व्यवस्था कर उन्हें अच्छा मार्गदर्शन मिल रहा है. ऐसे में छात्र कहीं से भी अपने मोबाइल लैपटॉप या अन्य गैजेट्स के माध्यम से इससे जुड़कर फायदा उठा सकते हैं.

Tags: Bihar News, Board exams, Purnia news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *