मुरादाबादी दीपक से देश के कई राज्यों में होगा लक्ष्मी पूजन, जगमग हुआ व्यापार

पियूष शर्मा/ मुरादाबादः पूरी दुनिया में पीतल नगरी के नाम से जाना जाता है. तो वहीं पीतल के उत्पादन देश-विदेश में एक्सपोर्ट किए जाते हैं.लेकिन इस बार पीतल नगरी के इस शहर में तैयार होने वाले पीतल के दियो को लेकर कारोबारी काफी खुश है. क्योंकि दीपावली पर मुरादाबादी पीतल के दीपक से देश भर में पूजा होगी. बिहार, गुजरात, उत्तराखंड, राजस्थान, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, जम्मू कश्मीर, झारखंड, हिमाचल, केरल, छत्तीसगढ़, पंजाब से लेकर देश भर के राज्यों में दीपावली पर लक्ष्मी प्रभु श्री राम का पूजन होगा. अपने-अपने राज्यों के विशेष पर्वों के लिए मुरादाबाद से इन दिनों दीपक के आर्डर हुए हैं.

पिछले साल के मुकाबले डेढ़ गुना तक विभिन्न डिजाइन आकार में वजन के हिसाब से आर्डर हुए हैं. दीपक बनाने वाले कारोबारी करीब डेढ़ सौ हैं. जिनके माध्यम से दीपावली के लिए 200 से ढाई सौ करोड़ रुपये कारोबार हुआ है. अब ग्राहकों को थाली में ही पूजा के सभी आर्टिकल चाहिए. इसलिए पूजा की थाली में दीपक के साथ कटोरी चम्मच छोटी दीपक प्लेट फूलदान धूप में अगरबत्ती स्टैंड समेत अन्य पूजा आर्टिकल के ऑर्डर भी खूब है.

जमकर बिक रहे दीपक
पीतल कारोबारी शाहवेज खान ने बताया कि दीपावली आने वाली है. जिसको लेकर लोग दीपक की बहुत ज्यादा डिमांड कर रहे है.जमकर दीपक बिक रहे है. इतनी सेल हो रही है कि आर्डर फूल है. लेकिन हमारे पास माल की कमी हो रही है. इसके साथ ही पूजा में मूर्ति, प्लेट, दिए सहित सभी उत्पाद उपलब्ध है. एवं कीमत की बात करें तो 20 रुपए से कीमत शुरू है.हजार से लेकर आपके बजट पर निर्भर करता है. उन्होंने कहा महंगे से महंगा दीपक 45 सो रुपए का है. इसके साथ ही स्टार्टिंग कीमत 50 रुपए में थाली मिल जाएगी. और ज्यादा से ज्यादा 2000 की मिल जाएगी. बाकी आपके बजट पर निर्भर करता है

Tags: Business news, Diwali, Local18, Moradabad News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *