मुंह पर पट्टी बांधकर करें प्रवेश, घर ना ले जाएं प्रसाद, भगवान हो जाएंगे नाराज

विक्रम कुमार झा/पूर्णिया:- बिहार के पूर्णिया सिटी स्थित 700 साल पुराना भैरव मंदिर है. वहीं इस मंदिर की देख-रेख की पूर्ण जिम्मेदारी जैन समाज के लोगों की होती है. मंदिर के पंडित दुर्गेश झा कहते हैं कि यह भैरव मंदिर पूर्णिया का एकमात्र मंदिर है, जो आपरूपी है. यह मंदिर काफी प्राचीन और ऐतिहासिक रहा है. उन्होंने कहा कि इस मंदिर में पूजा करने के दौरान भक्तों को खास ख्याल रखना पड़ता है. भगवान भैरवनाथ को पूजा या स्पर्श करने से पहले अपने मूंह पर पट्टी बांधनी पड़ती है. यह परंपरा जैन समाज में आज से नहीं, सदियों से ही चली रही है.

इसलिए मुंह पर बांधते हैं पट्टी
मंदिर के पंडित दुर्गेश झा ने कहा कि मुंह पर पट्टी बांधकर पूजा करने का कारण यह होता है कि इंसान के मुंह से निकलने वाली दुर्गंध और स्वास में निकलने वाली बैक्टीरिया का विकार भगवान तक ना पहुंच पाए. इसलिए जैन समाज के लोग इस परंपरा को बरकरार रखते हैं. इस परंपरा को सदा निभाने के लिए इस मंदिर में कोई भी भक्त पूजा करने आते हैं, तो उन्हें निश्चित तौर पर अपने मुंह पर पट्टी बांधकर पूजा करनी पड़ती है.

मंदिर में चढ़ाया प्रसाद नहीं ले जा पाएंगे अपने घर
मंदिर की मान्यता है कि यदि कोई भी वक्त इस मंदिर में प्रसाद चढ़ाता है, तो उस प्रसाद को मंदिर के परिसर में ही खाना पड़ता है. जानकारी देते हुए मंदिर के पंडित दुर्गेश झा मंदिर कमेटी के सचिव संजय कुमार संचेती एवं अध्यक्ष नोरत मल नाहर सहित अन्य लोगों ने कहा इस मंदिर में प्रसाद चढ़ाने के बाद भक्तों को मंदिर में ही प्रसाद खानी पड़ती है. यहां पर चढ़ाए हुए प्रसाद को भूल-चूक से कोई अपने घर ले जाते हैं, तो उनके साथ कहीं कुछ अनहोनी होने की आशंका बन जाती है, इसलिए इस मंदिर की परंपरा सदा से चलती आ रही है.

नोट:- भर दे झोली मेरी या मोहम्मद… उर्स के मौके पर बिहार के इस गांव में लगी भीड़, नाव पर ही बना दी मजार

56 भोग और 18 अभिषेक पूजा
मंदिर कमेटी के सदस्य एवं मंदिर के पंडित सहित अन्य लोगों ने कहा कि हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी वार्षिक महोत्सव मनाया गया. जैन समाज के श्री जैन श्वेतांबर पार्श्वनाथ मंदिर में वार्षिक उत्सव मनाया गया. उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में 18 अभिषेक पूजन, माता पद्मावती पूजन एवं घंटाकर्ण महावीर जी का हवन एवं छप्पन भोग के साथ श्री भैरव महाराज जी का पूजन सहित अन्य कई तरह के धार्मिक कार्य किए गए. जिसे देखने के लिए लोगों की घंटों भीड़ लगी रही और हजारों लोगों की भीड़ ने इस मंदिर में हो रहे कार्यक्रम का लुत्फ उठाया.

Tags: Bihar News, Local18, Purnia news

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *