मुंबई में मैनचेस्टर का ‘बदला’, टीम इंडिया ने 12 साल बाद कटाया फाइनल का टिकट

हाइलाइट्स

विराट कोहली ने विश्व कप में रचा इतिहास
कोहली ने वनडे में 50वां शतक जड़ा
विराट एक विश्व कप में 700 रन बनाने वाले पहले बैटर बने

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम विश्व कप ट्रॉफी से महज एक जीत दूर है. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने लगातार 10वां मैच जीतकर आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 के फाइनल में जगह बना ली है जहां उसका सामना साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले दूसरे सेमीफाइनल की विजेता से होगा. टीम इंडिया ने वानखेड़े स्टेडियम में खेले पहले सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को 70 रन से पराजित किया. इसके साथ टीम इंडिया ने कीवियों से 4 साल पुरानी हार का हिसाब भी चुकता कर लिया. 2019 विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को मैनचेस्टर में हराकर उसे फाइनल में पहुंचने से रोक दिया था. फाइनल 19 नवंबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा. इससे पहले टीम इंडिया 2011 के विश्व कप के फाइनल में पहुंची थी.

भारत की ओर से रखे गए 398 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए कीवी टीम 48. 5 ओवर में 327 रन ही बना सकी. न्यूजीलैंड की ओर से डेरिल मिचेल ने 134 रन बनाए जबकि कप्तान केन विलियम्सन 69 रन बनाकर आउट हुए. भारत ओर से मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा 7 विकेट चटकाए. इससे पहले भारत ने विराट कोहली (Virat Kohli) के 50वें शतक और श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) की लगातार दूसरी सेंचुरी की मदद से 4 विकेट पर 397 रन बनाए. शुभमन गिल 80 रन बनाकर नाबाद लौटे. कप्तान रोहित 47 रन बनाकर आउट हुए वहीं केएल राहुल 20 गेंदों पर नाबाद 39 रन बनाए.

बाबर के इस्तीफे के बाद PCB ने किया 2 नए कप्तानों का ऐलान, शाहीन अफरीदी को मिली टी20 टीम की कमान

सचिन को जिस काम को करने में लगा एक साल का वक्‍त… विराट ने उसे 10 दिन में कर दिखाया, मास्‍टर ब्‍लास्‍टर से कहां हुई थी चूक?

कोहली ने सचिन के महारिकॉर्ड को तोड़ा
विराट कोहली ने अपने आदर्श सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ते हुए खेल के इतिहास में 50 वनडे शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए.   कोहली ने तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन की गेंद को स्क्वायर लेग पर खेल कर दो रन के साथ 106 गेंद में अपना शतक पूरा किया. उन्होंने करियर की 279 वीं पारी में शतकों का अर्धशतक पूरा किया. कोहली ने वानखेड़े स्टेडियम में महान तेंदुलकर की मौजूदगी में यह उपलब्धि हासिल की. खास बात यह है कि 15 नवंबर 1989 को अपने करियर का आगाज करने वाले तेंदुलकर ने इसी मैदान पर 15 नवंबर (2013) को आखिरी बार भारत के लिए बल्लेबाजी की थी. यह टेस्ट मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला गया था.

सचिन ने विराट की जमकर सराहना की
तेंदुलकर ने कोहली की इस उपलब्धि के बाद ‘एक्स’ पर लिखा, ‘जब मैं पहली बार आपसे भारतीय ड्रेसिंग रूम में मिला था, तब टीम के अन्य साथियों ने मजाक करते हुए आपको मेरा पैर छूने के लिए मजबूर किया था. मैं उस दिन अपनी हंसी नहीं रोक सका था. आपने अपने जुनून और कौशल से मेरे दिल को छू लिया. मैं बहुत खुश हूं कि वह युवा लड़का एक ‘विराट’ खिलाड़ी बन गया है. मुझे इससे ज्यादा खुशी नहीं हो सकती कि एक भारतीय ने मेरा रिकॉर्ड तोड़ा. और इसे सबसे बड़े मंच (विश्व कप सेमीफाइनल में) और अपने घरेलू मैदान पर हासिल करना सोने पर सुहागा है.’

विराट ने 10 दिन पहले 49वां शतक जड़ा था
इससे पहले कोहली ने पांच नवंबर को जब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 49वां शतक लगाकर तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी की थी तब इस महान बल्लेबाज ने उम्मीद जताई थी कि वह अपना 50वां शतक जल्द पूरा करेंगे. कोहली ने इसके साथ ही विश्व कप के एक सत्र में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भी तेंदुलकर (2003 में 673 रन) के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया.

विराट इस विश्व कप में 711 रन बना चुके हैं
कोहली के नाम इस विश्व कप में दो शतक और तीन अर्धशतक के साथ 711 रन है. इस दौरान 10 पारियों में उनका औसत 101 से अधिक का है. कोहली इस दौरान मौजूदा विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक (591) को पीछे छोड़ते हुए इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बन गए. इन दोनों के बाद न्यूजीलैंड के रचिन रवींद्र (578) हैं. विश्व कप में यह कोहली का पांचवां शतक है. वह इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में कुमार संगाकारा और रिकी पोंटिंग के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर है.

इस सूची में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (सात) और तेंदुलकर (छह) शीर्ष दो स्थान पर हैं. वह वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने के बाद मामले में ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गए. तेंदुलकर 18,426 रनों के साथ इस सूची में शीर्ष पर हैं, उनके बाद कुमार संगकारा (14,234) हैं. कोहली ने रिकी पोंटिंग (13,704) को पछाड़कर तीसरा स्थान हासिल किया. कोहली के नाम 291 मैचों में 13794 रन है.

Tags: Daryl Mitchell, IND vs NZ, India vs new zealand, Kane williamson, Mohammed Shami, ODI World Cup, Shreyas iyer, Virat Kohli, World cup 2023

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *