मुंबई पर प्रदूषण के साथ गर्मी की मार, शहर के लोगों की सेहत हो रही खराब

सुबह नौ बजे की मुंबई जहरीली धुंध (स्मॉग) से नहाने लगती है. दोपहर में मरीन ड्राइव-वर्ली सहित शहर के तमाम हिस्सों में यह धुंध फैल जाती है. दोपहर दो बजे की मुंबई भी इस दम घोंटने वाली धुंध से सनी हुई होती है. देश की आर्थिक राजधानी को यह क्या हो गया है? आम मुंबईकर भी हैरान-परेशान हैं. शहर पर प्रदूषण के साथ-साथ 34 से 36 डिग्री सेल्सियस तापमान की दोहरी मार पड़ रही है.

मरीन ड्राइव पर लोगों ने बताया कि, अक्टूबर में इतना प्रदूषण हैरान करने वाला है. सांस लेने में दिक्कत हो रही है. ट्रेन में गर्मी से घुटन होती है, हालत खराब है. ठंड के समय इतनी गर्मी हो क्यों रही है? ठंड में बारिश हुई थी, बारिश में गर्मी, ठंड में भी गर्मी… मौसम का पता ही नहीं चल रहा. 

दक्षिण मुंबई में धुंध को देखते हुए अब डस्ट सप्रेशन कैमिकल का छिड़काव शुरू हुआ है. AQI कई इलाक़ों में खराब श्रेणी में है. 

सरकारी कंस्ट्रक्शन साइटों पर मलबा पड़ा

मुंबई में फिलहाल 6000 कंस्ट्रक्शन साइटें हैं. सरकारी साइटों पर मिट्टी, मलबा पड़ा है. वर्ली और गिरगांव में मुंबई कोस्टल रोड का तेजी से निर्माण हो रहा है. कंस्ट्रक्शन साइट पर कई नियमों की अनदेखी दिखी. एक मजदूर ने एनडीटीवी को बताया कि, ”मिट्टी, मलबा साइट पर तीन दिन से पड़ा है. उन्होंने कहा कि, मलबा तो दो तीन से पड़ा है. छिड़काव करीब 2-3 बार ही करते हैं, पूरे दिन में. आयरन शीट भी नहीं है.”

Latest and Breaking News on NDTV

वायु प्रदूषण के कारण मुंबई के अस्पतालों में श्वांस के मरीजों की तादाद बढ़ रही है,

खास तौर से कोमॉर्बिड मरीज़ लंग्स की तकलीफ से गुजर रहे हैं.  फोर्टिस अस्पताल की सलाहकार चिकित्सक डॉ शोभा इटोलिकर ने कहा कि, ‘’ओपीडी लेवल पर जो रोजाना मरीज आ रहे हैं उनमें करीब 60 प्रतिशत वायु प्रदूषण से प्रभावित हैं. सांस की समस्या अचानक बढ़ी है.”

शहर में अक्टूबर में लगातार प्रदूषित हवा

मधुमेह विशेषज्ञ और ज़ैंड्रा हेल्थकेयर के अध्यक्ष डॉ राजीव कोविल ने बताया कि, डायबिटीज वाले मरीज हर रोज 2-3 की संख्या में लंग्स, सांस की तकलीफ के साथ आ रहे हैं. जिनोवा शैल्बी अस्पताल के पल्मोनोलॉजिस्ट डॉ चेतन जैन ने कहा कि,‘’हमारे यहां सांस की तकलीफ़ वाले करीब 15 प्रतिशत मरीज बढ़े हैं. अक्टूबर महीने में ऐसी हालत नहीं होती थी. प्रदूषण से बीमारियां भी इस बार बढ़ी हैं.”

Latest and Breaking News on NDTV

मुंबई में अक्टूबर महीने में एक भी दिन ऐसा नहीं गया जब हवा अच्छी श्रेणी में रही हो. हेल्थ एक्सपर्टों को चिंता है कि कहीं दिवाली के बाद गिरे तापमान में हालात और ज्यादा न बिगड़ें, इसलिए धूल-कंस्ट्रक्शन वाली जगह मास्क पहनने की सलाह दी जा रही है.

यह भी पढ़ें –

दिल्ली में प्रदूषण के कारणों की रियल टाइम जांच पर IIT की स्टडी DPCC अध्यक्ष ने बंद कराई : गोपाल राय

दिल्ली में प्रदूषण : बैठक में वरिष्ठ अधिकारियों के नहीं आने से खफा राय ने केजरीवाल को पत्र लिखा

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *