मुंगेर यूनिवर्सिटी ने B.Ed में एडमिशन के लिए आवेदन शुरू, इन पांच कॉलेजों का…

गुलशन कश्यप/जमुई. बिहार में बड़े पैमाने पर शिक्षकों की बहाली की जा रही है. ऐसे में लोग बीपीएससी शिक्षक बनने के लिए फॉर्म भी भर रहे हैं. लेकिन शिक्षक बनने के लिए छात्रों को बीएड करना अनिवार्य कर दिया गया है. ऐसे में अगर आप भी बीएड करना चाहते हैं तो आप मुंगेर यूनिवर्सिटी के पांच कॉलेजों में एडमिशन लेकर बीएड कर सकते हैं. इसको लेकर मुंगेर यूनिवर्सिटी के द्वारा प्रवेश पत्र भरने की तारीख निर्धारित की गई है और उसकी शुरुआत भी कर दी गई है. अगर आप भी बीएड करना चाहते हैं तो मुंगेर यूनिवर्सिटी के पांच कॉलेज से बीएड की पढ़ाई कर सकते हैं.

मुंगेर विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. अमर कुमार ने बताया कि मुंगेर विश्वविद्यालय के पांच बीएड कॉलेज में सत्र 2023-25 के लिए बीएड पार्ट 1 और सत्र 2022-24 के लिए बीएड पार्ट 2 में नामांकन के लिए परीक्षा फॉर्म भरने की प्रक्रिया 28 फरवरी से शुरू होकर 6 मार्च तक चलेगी. अभ्यर्थी 6 मार्च तक बिना विलंब शुल्क के फॉर्म भर सकते हैं और परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. इसके बाद 7 से 9 मार्च तक परीक्षा फॉर्म भरने वाले अभ्यर्थियों को 100 रूपये अतिरिक्त विलंब शुल्क के साथ परीक्षा फॉर्म भरने का समय दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें- बिजनेस के लिए GST रजिस्ट्रेशन कितना जरुरी? क्या होती है फीस, जानें रजिस्टर करने का प्रोसेस

इन पांच कॉलेजों में ले सकते हैं एडमिशन
डॉ. अमर कुमार ने बताया कि नामांकन के लिए परीक्षा फॉर्म भरने से पहले विद्यार्थियों को संबंधित कॉलेज में कागजात का सत्यापन करना अनिवार्य होगा. इसमें विद्यार्थियों को बिना विलंब शुल्क के परीक्षा फॉर्म भरने के लिए 1000 रुपये का भुगतान करना पड़ेगा जबकि विलंब शुल्क के साथ उन्हें 1500 रुपए का भुगतान करना पड़ेगा. गौरतलब है कि मुंगेर विश्वविद्यालय से पांच बीएड कॉलेज संबद्ध है और छात्र इन में एडमिशन ले सकते हैं. इन पांच बीएड कॉलेज में से बीएड टीचर ट्रेनिंग कॉलेज चंद्र नगर खगड़िया, जमुई बीएड कॉलेज कटौना, महात्मा गांधी बीएड कॉलेज लखीसराय, रहमानी बेड कॉलेज मुंगेर और साईं कॉलेज ऑफ टीचर्स ट्रेनिंग शेखपुरा में अवस्थित है.

Tags: Bihar News, Education news, Jamui news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *