मिलिए माता रानी की इस महिला भक्त से…10 दिनों से त्यागी हुई है अन्न और जल

मनीष कुमार/कटिहार : नवरात्रि पर दुर्गा पूजा को लेकर क्षेत्र में उमंग का माहौल बना हुआ है. मां दुर्गा के पाठ व भक्ति जागरण के गीतों से भक्तिमय का माहौल व्याप्त है. वहीं आस्था के रंग में रंगे श्रद्धालु कहीं सिर्फ फल खाकर तो कोई सिर्फ जल पीकर नौ दिनों तक माता की भक्ति में लगे हुए हैं. वहीं रौतारा पंचायत के पासवान टोला की एक भक्त रूपा देवी की आस्था का एक अलग ही रंग है.

दिल में मां की भक्ति की आस्था ऐसी जागि की नवरात्र पर अपने सीने पर मां की कलश स्थापित कर पूजा में लीन हो गई. परिजनों ने बताया कि मां दुर्गा के प्रति रूपा देवी की भक्ति और श्रद्धा ने ही इसे प्रेरित किया है. घर के एक कमरे में दुर्गा माता के चित्र के सामने सीने पर कलश स्थापित कर लेटी हुई है. नौ दिनों तक अन्न जल का एक बूंद भी ग्रहण नहीं किया और इसी तरह लेटी रहीं.

यह भी पढ़ें : किसान ने आलू पर की ऐसी रिसर्च…नाम ही पड़ गया ‘आलू पंडित’, मिल चुके हैं कई सम्मान; पढ़ें कहानी

करीब एक सप्ताह पूर्व से ही तैयारी करनी पड़ी

परिजनों ने कहा इस कठिन तपस्या के लिए करीब सप्ताह पूर्व से ही तैयारी करनी पड़ी है. बताते चले की भक्ति रूपा देवी कलश स्थापना के एक दिन पूर्व से ही इसी अवस्था में अपने सीने पर कलश स्थापित कर मां की भक्ति में लीन हैं. जबकि भक्ति रूपा देवी के पति श्याम पासवान कहते हैं कि उनकी पत्नी ने मां दुर्गा से एक मनोकामना मांगी थी, जो पूरा होने पर इस बार वह मां दुर्गा के लिए इस तरह से अपने भक्ति का परिचय दे रही है.

एक झलक पाने के लिए अब लोग दूर-दूर से पहुंच रहे हैं

जबकि स्थानीय लोग भी कहते हैं कि इससे पहले उन लोगों ने भी इस तरह की भक्ति अपनी आंखों से नहीं देखा था, पहली बार वह सभी देख रहे हैं. वही भक्त रूपा देवी के पास उनके परिवार के लोग भी बैठकर मां दुर्गा की आराधना में जुटे हैं. कुल मिलाकर कटिहार रौतारा के पासवान टोला में भक्ति रूपा देवी द्वारा अपने सीने पर मां की कलश स्थापित कर जिस तरह से वह भक्ति में लाइन है, उनकी एक झलक पाने के लिए अब लोग दूर-दूर से पहुंच रहे हैं. उनकी भक्ति की कहानी अब दूर-दूर तक फैल रही है.

Tags: Bihar News, Katihar news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *