मिर्जापुर के मंडलीय चिकित्सालय में निमोनिया के मरीजों के लिए तैयारी पूरी, यहां होगा इलाज

मंगला तिवारी/मिर्जापुर: ठंड बढ़ते ही, कई सारी बीमारियां भी तेजी से पैर पसारने लगती हैं. इन्ही बीमारियों में से एक है निमोनिया की बीमारी. इस बीमारी के चपेट में सबसे ज्यादा बच्चे आते हैं. देश में हर साल कई बच्चे इससे पीड़ित होते हैं. निमोनिया से पीड़ित बच्चों को समय से इलाज नहीं मिलने से मौत भी हो जाती है. इस बीमारी की वैक्सीन भी आ चुकी है लेकिन चीन में निमोनिया जैसी लक्षण वाली बीमारी के प्रकोप के बाद स्वास्थ्य विभाग द्वारा जरूरी दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. इसी क्रम में यूपी के मिर्जापुर में भी इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी शुरू कर दिया है.

बता दें, ठंड के मौसम में बच्चों के कोल्ड डायरिया व निमोनिया होने का खतरा बढ़ जाता है. आने वाले समय में इसको लेकर दिक्कत न हो इसके मद्देनजर तैयारी शुरू हो गई है. हालांकि, जनपद के मंडलीय चिकित्सालय में अभी बच्चा वार्ड में एक भी निमोनिया का पेसेंट एडमिट नहीं है. लेकिन एहतियातन जनपद में स्वास्थ्य महकमा पूरी तरह अलर्ट मोड पर आ गया है. मंडलीय अस्पताल में बने डेंगू वार्ड को बंद कर निमोनिया के मरीजों के लिए सुरक्षित कर दिया गया है.

अलग से वार्ड सुरक्षित
एसआईसी डॉ. तरुण सिंह ने बताया कि शासन के दिशा निर्देश के अनुसार मंडलीय चिकित्सालय में व्यवस्था की जा रही है. निमोनिया से पीड़ित मरीजों के लिए अलग से 34 बेड का वार्ड तैयार है, जरूरत पड़ने पर इसे और भी बढ़ाया जाएगा. वही, उन्होंने आगे बताया कि निमोनिया और सांस के रोगों से जुड़ी दवाइयों की भी समुचित व्यवस्था किया जा रहा है, ताकि किसी भी मरीज को दिक्कत न हो. एसआईसी ने बताया कि यदि किसी भी इलाके में पांच या इससे ज्यादा मरीज निमोनिया से पीड़ित मिलेंगे तो वहां स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंच कर जांच करेगी.

इन चीजों का रखें ख्याल
डिप्टी सीएमओ डॉक्टर मुकेश प्रसाद ने बताया कि चीन में निमोनिया जैसे लक्षणों वाली बीमारी फैली है. जनपद में अभी इसके एक भी मरीज नहीं हैं. उन्होंने बताया कि आमतौर पर हर साल ठंड शुरू होने पर नवजातों में निमोनिया जैसी बीमारी बढ़ जाती है. इसलिए घबराने की आवश्यकता नहीं है. बचाव के लिए, बच्चों को बाइक पर नहीं लेकर घूमने से बचना चाहिए, रात में सोते वक्त पंखे का प्रयोग नहीं करना चाहिए, और बच्चों को ठंडी चीजें नहीं खिलानी चाहिए. इन छोटी-छोटी चीजों का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है ताकि बच्चे स्वस्थ रहें.

Tags: Local18, Mirzapur news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *