माहेश्वरी और चंदेरी साड़ियां आपके लुक में लगाएंगे चार चांद, शानदार डिजाइनिंग के साथ महज इतने रुपए में खरीदें

विनय अग्निहोत्री/ भोपाल. मध्‍य प्रदेश की आन, बान और शान उसकी कला एवं संस्कृति से है. प्राकृतिक खूबसूरती के साथ ही यहां की कुछ साड़ियां विश्व प्रसिद्ध हैं. जैसे महेश्वरी साड़ी, चंदेरी साड़ियां. भोपाल की रहने वाली शिवानी सिंह परिहार पिछले एक साल से महेश्वरी साड़ी बनाने का काम करती आ रही हैं. लोकल 18 से बात करते हुए शिवानी ने बताया की, मुझे बचपन से मध्‍य प्रदेश की संस्कृति से लगाव रहा है. मैनें साल 2021 में साड़ियों का बिज़नेस शुरु किया है. 2 लाख रुपए के इंवेसमेंट्स साल 2022 में अरजोई फैशन नाम से ब्रांड लॉन्च किया, साड़ी बनाने के लिए फैब्रिक माहेश्वर से आता है जिससे महेश्वरी सिल्क साड़ी बनाई जाती है.

आज हमारे साड़ियों को मुंबई, दिल्ली, चेन्नई,बेंगलुरु पूरे देश भर से ऑनलाइन ऑर्डर आते हैं. हमने इसी साल 1 साल पूरे किए हैं हमने रिवेन्यू 10 लाख रुपए का किया है. हमारे यहां 3 हजार रुपए से 20 हजार रुपए तक की साड़ी मिल जाएगी. जोकि आप ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं.

चंदेरी के डिजाइन
चंदेरी शिल्क में आपको कई तरह के कलर औरपैटर्न्स मिल जाएंगे. इसमें नलफर्मा, डंडीदार, चटाई, जंगला और मेहंदी डिजाइन वाली साड़ियां और कपड़े सबसे ज्यादा फेमस हैं. चंदेरी कपड़े में आपको सूट और साड़ी के डिजाइन आसानी से मिल जाएंगे. महेश्वरी साड़ी पर प्रिंट करने व हैंड एम्ब्रायडरी करवाने के लिए स्पेशल तरीके से बुनाई करनी जरुरी होती है. क्योंकि महेश्वरी हैंडलूम कपड़ा बहुत ही महीने धागे से बना होने के कारण बहुत पतला होता है. बाग व बाटिक प्रिंट में महेश्वरी कपड़ा तीन से चार बार उबलते पानी में डाई के लिए डाला जाता है जिससे उसके महीने रेशे कमजोर हो जाते हैं व प्रिंट की हुई साड़ी कुछ ही महीने में फट जाती है.

महेश्वरी साड़ी के डिजाइन
महेश्वरी साड़ियांपिटलूम यानी जमीन में गड़ी हुई करघो पर बनाई जाती है. इसकी बुनाई सादी की जाती है. लेकिन चैकड़ी, धारी अन्य धागों के प्रयोग से इसमें डिजाइन लाया जाता है. महेश्वरी साड़ी में गर्भ रेशमी साड़ी, रेशमी साड़ी, नीम रेशमी साड़ी, कतान साड़ी, सेवेन्टी फाईव साड़ी, टीषु साड़ी, मर्सराइज्ड रास्ता डिजाईन साड़ी, मर्सराईज्ड चेक्स डिजाईन की साड़ी आती हैं.

20 से 25 रंग में साड़ियां मिल जाती हैं
शिवानी ने बताया कि, महेश्वरी साड़ी में आपको कॉटन और सिल्क दो फैब्रिक मिल जाएंगे. रेशम बॉर्डर और कॉर्नर में लाइनिंग एवं चेक प्रिंट में भी आपको यह साड़ी मिल जाएगी. आमतौर पर आपको महेश्वरी साड़ी में चटक रंग देखने को मिलेंगे. इनमें 20 से 25 रंग में साड़ियां मिल जाती हैं. विशेष बात यह है कि इस साड़ी में आपको मराठी अंदाज भी नजर आएगा. इंदौर की महारानी अहिल्‍या बाई होल्‍कर ने महेश्वर की कला एवं संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए शिल्‍पकारों और कारीगरों को 9 गज की ऐसी साड़ी बनाने के लिए कहा, जिसमें महेश्वर की परंपराओं और कला की झलक हो. तब महेश्वरी साड़ियां अस्तित्व है. आमतौर पर आपको इन साड़ियों में धारियां, चंद्रकला, बेल, परेबी, डायमंड बूटियां, ईंट नुमा बूटियां, रूई के फूल आदि देखने को मिलेंगे.

Tags: Bhopal news, Local18, Mp news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *