मार्च तक बिहार में चलने लगेगी 400 और बसें, 30 हजार लोगों को मिलेगी सुविधा

उधव कृष्ण/पटना. सूबे के अंदरुनी इलाकों, झारखंड और उत्तरप्रदेश के लिए परिवहन विभाग द्वारा पहली बार एक साथ 130 नए बस रूट को फाइनल किया गया है. दरअसल, अब राज्य के विभिन्न जिलों के लिए 120 नए रूट, उत्तरप्रदेश के 05 और झारखंड के 10 रूटों पर नई बसें चलाई जाएंगी. बता दें कि इन रूटों पर मार्च तक करीब 400 बसें चलने लगेगी. इन रूटों से राज्य के 300 प्रखंडों को जोड़ा गया है. इसलिए अब हर दिन करीब 30 हजार से अधिक लोगों को अतिरिक्त बस की सुविधा मिलेगी.

पीपीपी मोड में शुरू होगा बसों का परिचालन
पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) मोड पर बस संचालन के लिए परिवहन विभाग ने प्राइवेट संचालकों से 09 फरवरी तक निविदा मांगी है. इसमें पहले देखा जाएगा कि कितनी संख्या में आवेदन आए हैं.10 दिनों में कागजात की जांच शुरू होगी. उसके बाद बस मालिकों और परिवहन निगम के बीच एग्रीमेंट होगा. और तब परिचालन शुरू किया जाएगा. परिवहन विभाग के अधिकारी के मुताबिक इनमें 30 फीसदी से अधिक एसी बस होंगी. जबकि करीब 70 फीसदी नन-एसी बसें होंगी.

कहां के लिए मिलेगी बसें?
बता दें कि पटना, किशनगंज, मधुबनी, रक्सौल, समस्तीपुर, जहानाबाद, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया, आरा, भागलपुर, गया, सीतामढ़ी, औरंगाबाद, नवादा, शेखपुरा, मोतिहारी, सहित राज्य के विभिन्न जिलों में आने-जाने के लिए अतिरिक्त बसों की सुविधा यात्रियों को मिलेगी.इससे बसों में भीड़ कम तो कम होगी ही साथ ही यात्रा करना भी पहले के बनिस्पत सुगम हो जाएगा.

पटना से जनकपुर के लिए हर दिन 03 बसें चलेंगी
पटना से जनकपुर के लिए हर दिन 3 और बोधगया-पटना-काठमांडू के लिए हर दिन 4 लग्जरी बसें चलेंगी. बता दें कि जनकपुर और काठमांडू के लिए बस सुविधा कोरोना काल में बंद कर दी गई थी. जिसे अब फिर से शुरू कर दिया जाएगा.

न छेड़ो हमें, हम सताए हुए हैं…फ्लोर टेस्ट से पहले तेजस्वी संग बोन फायर व संगीत का लुत्फ लेते नजर आए विधायक

झारखंड-यूपी के लिए 80 बसें होंगी परिचालित
बिहार के लोगों को यूपी और झारखंड आने-जाने के लिए करीब 80 अतिरिक्त बसें चलाई जाएगी. प्राइवेट संचालकों को रूट परमिट दिया जा रहा है. बसों की संख्या बढ़ाने के लिए परिवहन विभाग पीपीपी मोड पर प्राइवेट बस का संचालन करेगा. बिहार के सभी जिलों से झारखंड के रांची, देवघर, धनबाद, जमशेदपुर, रामगढ़, बोकारो समेत 12 जिलों, उत्तर प्रदेश के आगरा, इलाहाबाद, बलिया, देवरिया, लखनऊ, वाराणसी, महाराजगंज, गोरखपुर, गाजियाबाद, कानपुर समेत 15 जिलों से होकर बस गुजरेगी.

अभी निगम में 1200 बसें
पटना समेत प्रदेश के विभिन्न जिलों में परिवहन निगम 1200 बसें चला रहा है. ये सभी बसें पीपीपी मोड पर चल रही है. इनका किराया परिवहन विभाग ने तय किया है. करीब 1000 और बसें पीपीपी मोड में बढ़ाने की कवायद है. उसके बाद निगम के पास करीब 2200 बसें हो जाएंगी. वहीं प्राइवेट बसों की संख्या करीब 30,000 है.

Tags: Bihar News, Local18, PATNA NEWS

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *