मार्केट में अगले हफ्ते गिरावट का अनुमान: कंपनियों के Q3 नतीजे, पॉवेल स्पीच और ECB रेट डिसीजन तक; यह फैक्टर्स तय करेंगे बाजार की चाल

  • Hindi News
  • Business
  • Dalal Street Week Ahead, Q2 Earnings, Powell Speech, ECB Rate Decision Among Key Factors Will Drive Markets

मुंबई5 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

शेयर बाजार में अगले हफ्ते गिरावट देखने को मिल सकती है। एनालिस्ट्स के मुताबिक, कंपनियों के दूसरी तिमाही के नतीजे, फेड चेयर पॉवेल स्पीच, ECB रेट डिसीजन, ब्रेंट क्रूड ऑयल प्राइसेस, FII आउट-फ्लो और अपकमिंग IPO पर बाजार की नजर रहेगी।

यहां हम ऐसे फैक्टर्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे 23 अक्टूबर यानी सोमवार से शुरू होने वाले हफ्ते में बाजार की चाल तय होगी…

कंपनियों के दूसरी तिमाही के रिजल्ट्स
इस पूरे हफ्ते में भी करीब 250 कंपनियां वित्त वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) के नतीजे घोषित करेंगी। इनमें रिलायंस इंडस्ट्रीज, एक्सिस बैंक, टेक महिंद्रा, एशियन पेंट्स, मारुति सुजुकी, बजाज फिनसर्व, SBI लाइफ, सिप्ला, डॉ रेड्डीज और NTPC जैसे नाम शामिल हैं।

फेड चेयर पॉवेल स्पीच
26 अक्टूबर को अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल की स्पीच पर भी निवेशकों की नजर रहेगी। इस दिन US Q3 GDP के एडवांस एस्टिमेंट्स जारी किए जाएंगे। जेरोम पॉवेल भी मुख्य ब्याज दरों को लेकर कोई ऐलान कर सकते हैं। आंकड़ों के मुताबिक, अमेरिका में महंगाई का जोखिम भी लगातार बढ़ रहा है।

ECB रेट डिसीजन
26 अक्टूबर को निवेशकों की नजर यूरोपियन सेंट्रल बैंक (ECB) की गवर्निंग काउंसिल की बैठक पर रहेगी, जिसमें ब्याज दरों पर फैसला लिया जा सकता है। ECB की सितंबर की बैठक में प्रमुख ब्याज दरों को 25 बेसिस प्वाइंट्स बढ़ाकर 4% कर दिया गया था।

ब्रेंट क्रूड ऑयल प्राइसेस
बीते पूरे हफ्ते के दौरान ब्रेंट और WTI क्रूड कॉन्ट्रैक्ट दोनों में 1% से ज्यादा की ग्रोथ हुई। लगातार दूसरे हफ्ते क्रूड ऑयल में यह तेजी देखने को मिली। मिडिल ईस्ट में जारी तनाव, सऊदी अरब के वॉलंटरी प्रोडक्शन में कटौती को एक्सटेंड करने के फैसले और अमेरिका की अपने स्ट्रैटेजिक पेट्रोलियम भंडार को फिर से भरने की योजना के कारण कीमतों में तेजी बनी रही। क्रूड ऑयल की कीमतों में आगे भी अस्थिरता रहने का अनुमान है।

FII आउट-फ्लो
फॉरेन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (FII) ने अक्टूबर में कैश बाजार में 20 अक्टूबर तक 13,411.72 करोड़ रुपए की बिक्री के आंकड़े के साथ अपनी बिकवाली जारी रखी है। FPIs फाइनेंस, इलेक्ट्रिसिटी, FMCG और IT जैसे सेक्टरों में बिकवाली कर रहे हैं।

ऑटोमोबाइल और कैपिटल गुड्स में बिकवाली कम रही। वहीं टेलिकॉम में FPI बायर्स रहे। अपकमिंग वीक में अमेरिकी बॉन्ड यील्ड को देखते हुए फॉरेन इन्वेस्टर्स का रुख भारतीय बाजार के लिए कैसा रहता है, इस पर बाजार की नजर रहेगी।

इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग
आने वाले हफ्ते में 5 IPO ओपन हो रहे हैं। मेनबोर्ड सेगमेंट में ब्लू जेट हेल्थकेयर का IPO है, जो 25 अक्टूबर को ओपन और 27 अक्टूबर को क्लोज होगा। इसका साइज 840 करोड़ रुपए है। वहीं SME सेगमेंट में ऑन डोर कॉन्सेप्ट, पैरागॉन फाइन एंड स्पेशिएलिटी केमिकल्स, शांथला एफएमसीजी प्रोडक्ट्स और मैत्रेय मेडिकेयर के IPO हैं।

ऑन डोर कॉन्सेप्ट का IPO 23-27 अक्टूबर, पैरागॉन फाइन एंड स्पेशलिटी केमिकल्स का 26-30 अक्टूबर और शांथला एफएमसीजी प्रोडक्ट्स का ऑफर 27-31 अक्टूबर तक सब्सक्रिप्शन के लिए अवेलेबल रहेगा। वहीं मैत्रेय मेडिकेयर का इश्यू 27 अक्टूबर को ओपन और 1 नवंबर को क्लोज होगा।

लिस्टिंग की बात करें तो आने वाले हफ्ते में मेनबोर्ड पर IRM एनर्जी के 26 अक्टूबर को लिस्ट होने की उम्मीद है। SME प्लेटफॉर्म पर अरविंद एंड कंपनी शिपिंग एजेंसीज के 25 अक्टूबर और वुमनकार्ट के 27 अक्टूबर को लिस्ट होने की उम्मीद है।

पिछले हफ्ते बाजार में रही थी गिरावट
पिछले कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन यानी शुक्रवार (20 अक्टूबर) को शेयर बाजार में गिरावट देखने को मिली थी। सेंसेक्स 231 अंक गिरकर 65,397 के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं, निफ्टी में भी 82 अंक की गिरावट रही थी, यह 19,542 के स्तर पर बंद हुआ था। पिछले पूरे कारोबारी हफ्ते में सेंसेक्स 1.18% गिरा था। निफ्टी में भी 0.90% की गिरावट रही थी।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *