माओ के जन्मदिन पर जिनपिंग ने बाइडेन को दी खुली धमकी, ताइवान को चीन में जोड़कर…

Jinping

Creative Common

शी जिनपिंग ने माओत्से तुंग को श्रद्धांजलि दी और उनकी राजनीतिक शिक्षाओं की सराहना की। चीनी नेता ने बीजिंग के तियानमेन स्क्वायर में माओ की समाधि पर माओत्से तुंग की उपलब्धियों को याद करने में देश की सबसे शक्तिशाली निर्णय लेने वाली संस्था पोलित ब्यूरो स्थायी समिति का भी नेतृत्व किया।

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पूर्व चीनी नेता माओत्से तुंग के जन्म की 130वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में एक सम्मेलन में कहा कि हमें किसी भी तरह से ताइवान को चीन से अलग करने से दृढ़ता से रोकना चाहिए। यह रिपोर्ट आने के बाद कि चीनी नेता ने सैन फ्रांसिस्को में अपने हालिया शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से कहा था कि बीजिंग ताइवान को मुख्य भूमि चीन के साथ फिर से एकीकृत करेगा, शी जिनपिंग ने कहा कि मातृभूमि का एकीकरण होना चाहिए और अनिवार्य रूप से फिर से एक हो जाएगा।

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, शी जिनपिंग ने माओत्से तुंग को श्रद्धांजलि दी और उनकी राजनीतिक शिक्षाओं की सराहना की। चीनी नेता ने बीजिंग के तियानमेन स्क्वायर में माओ की समाधि पर माओत्से तुंग की उपलब्धियों को याद करने में देश की सबसे शक्तिशाली निर्णय लेने वाली संस्था पोलित ब्यूरो स्थायी समिति का भी नेतृत्व किया। एक दर्जन अमेरिकी और चीनी अधिकारियों की मौजूदगी वाली एक समूह बैठक में चीनी राष्ट्रपति ने अपने अमेरिकी समकक्ष से कहा कि चीन की प्राथमिकता ताइवान को शांति से लेना है, बलपूर्वक नहीं, ऐसा बताया गया है। 

अमेरिकी सैन्य नेताओं की सार्वजनिक भविष्यवाणियों का संदर्भ देते हुए कि शी जिनपिंग 2025 या 2027 में ताइवान को लेने की योजना बना रहे हैं, शी जिनपिंग ने जो बिडेन से कहा कि वे गलत थे क्योंकि उन्होंने कोई समय सीमा निर्धारित नहीं की है। चीनी अधिकारियों ने बैठक के बाद जो बिडेन से एक सार्वजनिक बयान देने के लिए भी कहा कि अमेरिका ताइवान के साथ शांतिपूर्ण एकीकरण के चीन के लक्ष्य का समर्थन करता है और ताइवान की स्वतंत्रता का समर्थन नहीं करता है।

अन्य न्यूज़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *