मां लक्ष्मी को कुछ भोग चढ़ाने माने जाते हैं बेहद शुभ, कहते हैं प्रसन्न हो जाती हैं महालक्ष्मी

मां लक्ष्मी को कुछ भोग चढ़ाने माने जाते हैं बेहद शुभ, कहते हैं प्रसन्न हो जाती हैं महालक्ष्मी

Ma Lakshmi Bhog: कुछ भोग माने जाते हैं मां लक्ष्मी के मनपसंद. 

Ma Lakshmi: हिंदू धर्म में मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है. माना जाता है कि लक्ष्मी पूजा पूरे श्रद्धाभाव से की जाए तो भक्तों पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है और वे भक्तों के जीवन में सुख-समृद्धि भर देती हैं. आर्थिक कष्टों को दूर करने के लिए खासतौर से मां लक्ष्मी की पूजा होती है. मां लक्ष्मी की पूजा (Lakshmi Puja) में भोग का भी विशेष महत्व होता है. यहां ऐसे ही कुछ भोग बताए जा रहे हैं जो मां लक्ष्मी को चढ़ाने बेहद अच्छे माने जाते हैं. कहते हैं ये भोग मां लक्ष्मी के मनपसंद होते हैं और इन्हें पूजा के बाद मां लक्ष्मी को अर्पित किया जाए तो वे प्रसन्न हो जाती हैं. शुक्रवार के दिन खासतौर से इन भोग को लगाना शुभ मानते हैं.

मां लक्ष्मी का मनपसंद भोग | Ma Lakshmi Favorite Bhog 

खीर और मिश्री 

यह भी पढ़ें

लक्ष्मी पूजा में खीर और मिश्री का विशेष महत्व है. इस भोग से मां लक्ष्मी प्रसन्न हो सकती हैं. कहते हैं मां लक्ष्मी का प्रिय रंग सफेद होता है इसलिए भी इस भोग को अच्छा माना जाता है. मां लक्ष्मी को सादी मिश्री (Mishri) भी भोग में चढ़ाई जा सकती है. 

बताशे 

शुभ भोग में बताशे भी शामिल हैं. बताशे भी सफेद रंग के होते हैं जोकि मां लक्ष्मी का प्रिय रंग है. ऐसे में शुक्रवार के दिन खासतौर से मां लक्ष्मी को बताशे का भोग लगाया जाता है. 

मखाने की खीर 

मां लक्ष्मी को भोग में मखाने भी चढ़ाए जा सकते हैं. मखाने स्वादिष्ट तो होते ही हैं साथ ही सफेद रंग के भी हैं. इस खीर में सूखे मेवे भी डाले जा सकते हैं. मां लक्ष्मी इस भोग से प्रसन्न होकर भक्तों पर अपना आशीर्वाद बरसाती हैं. 

पीली मिठाइयां 

मां लक्ष्मी भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की पत्नी हैं और भगवान विष्णु का प्रिय रंग पीला है. ऐसे में मां लक्ष्मी को पीला भोग भी लगाया जा सकता है. पीले लड्डू, मिठाई या चावल मां लक्ष्मी को अर्पित किए जा सकते हैं. 

देसी घी का हलवा 

हलवा अक्सर ही पूजा में भोग (Bhog) स्वरूप शामिल किया जाता है. हलवा सूजी, आटा, गाजर या मूंग दाल का भी हो सकता है. यह आसानी से बन जाने वाला भोग होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *