महिला ही नहीं…पुरुषों को भी होता है ब्रेस्ट कैंसर, डॉक्टर से जानें लक्षण और इलाज

हिना आज़मी/देहरादून. ज्यादातर लोग सिर्फ महिलाओं में होने वाले ब्रेस्‍ट कैंसर के बारे में जानते हैं, लेकिन पिछले कुछ सालों में पुरुषों में होने वाले ब्रेस्‍ट कैंसर के मामले सामने आए हैं. महिलाओं की ही तरह पुरुषों को भी स्तन कैंसर हो सकता है. बताया जाता है कि ब्रेस्‍ट कैंसर तब होता है, जब पुरुष के ब्रेस्‍ट टिशू में कैंसर सेल्‍स का विकास होता है और इसके शुरुआती लक्षण पहचान में नहीं आते, जिस कारण यह शरीर में फैलने लगता है और गंभीर भी हो जाता है. कई पुरुष लक्षणों की अनदेखी भी करते हैं. हालांकि ब्रेस्‍ट कैंसर होने पर ब्रेस्‍ट टिशूज को सर्जरी करके हटा दिया जाता है.

पुरुषों में स्तन कैंसर के लक्षण

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल के कैंसर विभाग के एचओडी डॉ. दौलत सिंह ने जानकारी देते हुए कहा कि स्तन कैंसर मुख्यतः महिलाओं में पाया जाता है, लेकिन पुरुषों में भी कुछ मामले इसके सामने आते हैं. पुरुषों में भी स्तन कैंसर के महिलाओं के समान लक्षण हो सकते हैं, जैसे- स्तन में गांठ का होना, बगल में एग्जिला होना, स्तन से खून आना इसके लक्षण हो सकते हैं. उन्होंने कहा कि हमारे समाज के पुरुषों में इसे लेकर जागरूकता का अभाव है. एक तरह के हार्मोन के असंतुलन से यह कैंसर हो सकता है. आनुवंशिक रूप से भी यह हो सकता है. वहीं हार्मोन पर आधारित बीमारी होती है, जिसे क्‍लीनफेल्‍टर सिंड्रोम कहा जाता है. इसमें स्ट्रोजन लेवल बढ़ जाता है और एंड्रोजन लेवल कम हो जाता है, जिससे गाइनेकोमैस्टिकया बीमारी हो जाती है, जो आगे चलकर स्तन कैंसर को जन्म दे सकती है. ज्यादा एल्कोहल का जो लोग सेवन करते हैं, उनके लिए भी यह खतरा बना रहता है. इसके कारणों का पता लगाकर ही इसका इलाज किया जाता है.

पुरुषों के ब्रेस्ट कैंसर का ट्रीटमेंट

महिलाओं की तरह ही पुरुषों में भी ब्रेस्‍ट कैंसर के लक्षण हो सकते हैं, इसलिए इसके ट्रीटमेंट भी उन्हीं की तरह ही दिए जाते हैं. स्तन कैंसर के टिश्यू को सर्जरी, रेडियोथेरेपी और कीमोथेरेपी के जरिए हटा दिया जाता है. ब्रेस्‍ट कैंसर से बचने के लिए समय-समय पर जांच कराना जरूरी होता है और सतर्कता बरतनी जरूरी है.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें, Local 18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *