महिलाओं ने PM और CM को भेजी राखी, फल-फूल और सब्ज़ी से की तैयार

लखेश्वर यादव/जांजगीर चांपा. जिले के बहेराडीह गांव की महिलाएं सब्ज़ी, भाजी, फल और फूल के रेशे से निर्मित राखी प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री को भेजी है. वहीं, कुंजबिहारी साहू किसान स्कूल में यह हर्बल राखी खूब बिक रही है. पिछले सप्ताह जिला मुख्यालय में स्थित ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान में आयोजित आरसेटी बाजार में बलौदा ब्लॉक अंतर्गत कुरदा कलस्टर के गंगे मईय्या स्वसहायता समूह की महिलाओं ने केला, अलसी, भिंडी, कमल, अमारी और चेचभाजी के रेशे से निर्मित राखियां आकर्षण का केंद्र रहा. इस तरह की हर्बल राखी लोगों को खूब पसंद आ रही हैं.

बहेराडीह गांव को गोद लेने वाली बलौदा जनपद उपाध्यक्ष नम्रता राघवेंद्र नामदेव ने बताया कि पिछले साल की तरह इस बार भी हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को सब्जी भाजी और फल फूल के रेशे से निर्मित राखी भेजी गई है. नारी शक्ति महिला ग्राम संगठन के सचिव पुष्पा यादव, सक्रिय महिला ललिता यादव और रेवती यादव ने बताया कि किसान स्कूल में हमारे संगवारी किसान उत्पादक कंपनी के डायरेक्टर रामाधार देवांगन और दीनदयाल यादव के मार्गदर्शन में बनाई गई अलसी, केला, भिंडी, कमल, अमारी और चेच भाजी के रेशे से निर्मित राखी और कपड़ा हमेशा विक्रय के लिए लोगों को मिलने लगी है.

उदयपुर की बेटी प्रवीना आंजना ‘बनी मिस इंटरनेशनल इंडिया’, जापान में करेंगी भारत का प्रतिनिधित्व

महिलाएं पेड़ पौधों को बांधेगी राखी
बहेराडीह में हरसाल दो दिन रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाता है. यहां की महिलाएं और स्कूली बच्चे, रक्षाबंधन पर्व के दूसरे दिन पेड़-पौधों को राखी बांधकर प्रकृति को बचाने लोगों को संदेश देते हैं. इस राखी त्यौहार में गांव की महिलाओं के अलावा जिले के महिला जनप्रतिनिधि, सामाजिक कार्यकर्ता पर्यावरण प्रेमी और अधिकारी- कर्मचारी बड़े उत्साह पूर्वक शामिल होते हैं. नारी शक्ति महिला ग्राम संगठन बहेराडीह की अध्यक्ष रम्भा और सचिव पुष्पा यादव ने बताया कि पहले दिन बहने अपने भाई के हाथ की कलाई में रक्षासूत्र बांधती है. दूसरे दिन पेड़ पौधों को राखी बांधकर प्रकृति की रक्षा का संकल्प और दुनिया को पर्यावरण संरक्षण का संदेश देती हैं. प्रकृति राखी त्यौहार के दिन शाम को भोजली की विधि विधान पूर्वक पूजा अर्चना कर विसर्जन किया जाएगा. इस अवसर पर भोजली प्रतियोगिता भी आयोजित किया गया है. बाजे गाजे, कर्मा नृत्य के साथ धूमधाम से प्रकृति राखी तिहार और भोजली विसर्जन किया जायेगा.

Tags: Chhattisgarh news, Local18, Rakshabandhan

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *