महिलाओं को सफल उद्यमी बनाएगा बिहार का यह कृषि विश्वविद्यालय! जानिए तैयारी 

सत्यम कुमार/भागलपुर. बिहार एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी लगातार कुछ ना कुछ नए आयाम को कायम कर रही है. यह विश्वविद्यालय हर दिन नए प्रयोग से बिहार का नाम रोशन कर रही है. लेकिन अब सिर्फ प्रयोग पर ही विश्वविद्यालय सीमित नहीं रह गई है. अब विश्वविद्यालय महिलाओं को रोजगार दिलाने के लिए भी अग्रसर हो रही है. इसको लेकर कुलपति दुनिया राम से जब बात की गई तो उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय में अब महिलाओं को उद्यमी बनाया जाएगा. इसके लिए हमलोग प्रयास कर रहे है.

उन्होंने बताया कि महिलाओं को यहां प्रशिक्षण मिल जाता है, लेकिन उसके बाद उन्हें कैसे आगे अपने उद्योग को बढ़ाना है, इसकी जानकारी नहीं मिल पाती है. इस स्कूल में इनको सारी जानकारी मिलेगी.

महिलाओं को उद्यमी बनाने का होगा स्कूल
इसके लिए हम लोगों ने यहां पर एक स्कूल खोलने के लिए निर्देशित किया है. यह महिलाओं को उद्यमी बनाने का स्कूल होगा. इस स्कूल में महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा कि किस तरीके से महिला उद्योग में अपनी किस्मत को आजमा सकती है. इसकी सारी जानकारी इस स्कूल में दी जाएगी. इसको लेकर हम लोग काम भी शुरू कर चुके हैं. जल्द ही स्कूल बन कर तैयार हो जाएगा. उसमें महिलाओं को प्रशिक्षित किया जाने लगेगा.

काफी कारगर साबित होगा स्कूल
खासकर विश्वविद्यालय का केवीके महिलाओं को रोजगार सृजन करने में मदद करती है. तरह-तरह के प्रशिक्षण को देखकर महिलाओं को उद्यमी बनाती है. लेकिन कई महिलाएं ट्रेनिंग लेने के बाद उसे किस तरीके से आगे बढ़ाया जाए यह नहीं सीख पाती है. तो इसको लेकर यह स्कूल काफी कारगर साबित होगा.

Mundan Subh Muhurat: नवंबर से जुलाई तक मुंडन के 21 शुभ मुहूर्त! जानें यहां

आपको बता दें कि कृषि विश्वविद्यालय खास कर महिलाओं को घरेलू उत्पाद बनाने की ट्रेनिंग देने में आगे रहता है. नए किस्म की खेती को लेकर ट्रेनिंग दी जानी है. कृषि यंत्र को लेकर ट्रेनिंग दी जानी है. इससे महिला सशक्त बन पाएगी.

Tags: Bhagalpur news, Bihar News, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *