महिलाओं को लेकर मोदीकाल की ये 28 योजनाएं और अभियान, जो BJP के लिए गेमचेंजर तो कांग्रेस के लिए बना राहु ‘काल’

Modi Government Women Schemes: देश के राजनीतिक गलियारे में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में बीजेपी की जीत के मायने और कांग्रेस की हार का कारण खोजा जा रहा है. चौक-चौराहों से लेकर गली-मुहल्लों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के बढ़ते लोकप्रियता के ग्राफ की चर्चा हो रही है. वहीं, देश में पैदल यात्रा और मेहनत करने के बाद भी कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के गिरते ग्राफ पर चर्चा हो रही है. बता दें कि बीजेपी की इस जीत को लोकसभा चुनाव 2024 से जोड़ कर देखा जा रहा है. आंकड़ें गवाही दे रहे हैं कि बीजेपी की प्रचंड जीत में महिलाओं की भागीदारी का योगदान सबसे ज्यादा है. ऐसे में आज जानेंगे कि महिलाओं को लेकर मोदी सरकार की वे योजनाएं हैं, जो कांग्रेस ही नहीं दूसरे पार्टियों के लिए भी साल 2024 के लोकसभा चुनाव में काल बन सकता है.

अगर पिछले कुछ सालों के चुनाव परिणामों पर नजर डालें तो बीजेपी लगातार कांग्रेस को पटखनी दे रही है. राजस्थान और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में कांग्रेस सरकारों की लोकलुभावन और कल्याणकारी योजनाओं के बावजूद पार्टी की हार हुई है. इस हार के पीछे महिला वोटरों का बीजेपी के प्रति रुझान को महत्वपूर्ण माना जा रहा है. मोदी सरकार की महिलाओं को ध्यान में रखकर बनाई गई 25 से भी अधिक योजनाएं राज्य सरकारों की महिलाओं को लेकर बनाई गई योजनाएं भारी पड़ गया. ऐसे में जानते हैं कि मोदी सरकार की महिलाओं को लेकर वे सारी योजनाएं जो आने वाले चुनावों में भी गेमचेंजर साबित होगा.

modi government best women scheme, modi govt best women welfare scheme, modi government best women empowerment schemes, PM Balika Anudan Yojana, ujjwala scheme, beti bachao beti padhao, surakshit matritva aashwasan suman scheme, dhanalakshmi scheme, sukanya samriddhi yojana, Mahila Samman Savings Certificate Scheme, Mahila Shakti Kendra Scheme for rural women, maternity leave, Pradhan Mantri Matru Vandan Yojana, legal ban on triple talaq for Muslim women, Providing free LPG connection and cylinder, Mahila E-Haat Scheme, startup schemes for women, Women Nutrition Campaign, Women Helpline Scheme Scheme. मोदी सरकार में महिलाओ की योजना, महिला योजना साल 2023, मोदी सरकार की महिलाओं पर योजनाओं की पूरी लिस्ट, बीजेपी की महिलाओं को लेकर योजनाएं, बीजेपी के लिए गेमचेंजर, कांग्रेस के लिए काल, राहुल गांधी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी की जीत

PM मोदी ने अपने 9 साल के शासनकाल में विकास पर जोर देने के साथ-साथ महिला उत्थान पर भी बहुत ज्यादा ध्यान दिया.

मोदी सरकार ने शुरू की ये सारी योजनाएं
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने 9 साल के शासनकाल में विकास पर जोर देने के साथ-साथ महिला उत्थान पर भी बहुत ज्यादा ध्यान दिया. मोदी सरकार ने 27 साल से भी ज्यादा इंतजार के बाद पहली बार महिला आरक्षण बिल लोकसभा और राज्यसभा दोनों से पारित कराया. इस बीच मोदी सरकार ने महिलाओं को लेकर बनाई गई योजनाओं का नाम भी ऐसे रखा, जो सीधे महिलाओं के दिल को छू रही है. बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के जरिए महिलाओं को गैस सिलिंडर देना, जनधन योजना के तहत खाता खुलवाना, मुस्लिम महिलाओं को लेकर तीन तलाक को कानूनी रूप से खत्म करना जैसे विधेयक ने पीएम मोदी के कद को बढ़ाया. ये योजनाएं हैं, जिससे 20 करोड़ से भी ज्यादा महिलाओं, 5 करोड़ से ज्यादा स्कूलों छात्राओं और 11 करोड़ से ज्यादा कामकाजी महिलाओं को लाभ पहुंचा है.

महिलाओं को लेकर मोदी सरकार की योजनाएं और
1- बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना.
2- सुकन्या समृद्धि योजना.
3- महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण देने से आर्थिक रूप से मजबूत होना.
4- महिला सम्मान बचत पत्र योजना के जरिए 2 लाख रुपये तक निवेश पर 7.5 फीसदी ब्याज मिलना.
5- ग्रामीण महिलाओं के लिए महिला शक्ति केंद्र स्कीम लाना.
6- मैटरनिटी लीव 12 की जगह 26 हफ्ते करना.
7- प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना के तहत गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को बच्चे के जन्म पर 5000 रुपये देना.
8- मुस्लिम महिलाओं के लिए तीन तलाक पर कानूनी पाबंदी लाया.
9- प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त एलपीजी कलनेक्शन और सिलिंडर देना.
10- महिला ई-हाट स्कीम शुरू करना.
11- महिलाओं के लिए कई स्टार्टअप स्कीम.
12- महिला पोषण अभियान.
13- महिला हेल्पलाइन स्कीम योजना.
14- सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना.
15- फ्री सिलाई मशीन योजना के तहत हर राज्य में सालाना 50 हजार से अधिक सिलाई मशीन फ्री में देना.
16- आयुष्मान योजना के तहत 5 लाख रुपये तक फ्री में इलाज.
17- वर्किंग वुमेन हॉस्टल स्कीम चालू करना.
18- वन स्टॉप सेंटर स्कीम, जिसके तहत हिंसा से पीड़ित महिलाओं को सभी तरह की मदद एक ही छत के नीचे मिलना.
19- मातृत्व वंदन योजना के तहत गर्भ में बच्चों को पौष्टिक आहार योजना.
20- शिशु का जन्म अस्पताल में कराने का बड़ा अभियान चला.
21- बेटियां स्कूल न छोड़े, इसके लिए करोड़ों शौचालय बनाने का अभियान.
22- बेटियों के पानी देने के लिए हर घर पाइप से पानी देने का अभियान.
23- सौभाग्य योजना के तहत मुफ्त बिजली कनेक्शन योजना.
24- पीएम आवास योजना के तहत बेटियों को संयुक्त भागीदारी का हक देना.
25- महिलाओं को बैंक से बिना गारंटी वाली मुद्रा योजना की शुरुआत.
26- इस साल लालकिले से 2 करोड़ लखपति दीदी बनाने की योजना की शुरुआत.
27- शेर-भेर ग्रुप की महिलाओं को लोन देने की योजना की शुरुआत.
28- सेना में महिलाओं को परमानेंट कमीशन देना.

governor appointment, Modi government mega plan, pm Narendra Modi, bjp, Government, Governor, north east states, lokssabha chunav 2024, opposition leaders, mha, Ministry of Home Affairs, मोदी सरकार, राज्यपाल बदले जाएंगे, यूपी, राजस्थान, तमिलनाडु, मणिपुर, आंध्र प्रदेश

मुस्लिम महिलाओं को लेकर तीन तलाक को कानूनी रूप से खत्म करना जैसे विधेयक ने पीएम मोदी के कद को बढ़ाया. (PTI)

ये भी पढ़ें: राज्‍यपाल को लेकर बन गया है मेगा प्‍लान! लोकसभा चुनाव से पहले हो सकते हैं बड़े बदलाव

महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से मोदी सरकार ने पिछले 9 साल में कई योजनाओं की शुरुआत ही नहीं किया है, बल्कि असरदार और जमीन पर लागू भी कराया है. मोदी सरकार ने पिछले 9 साल में महिलाओं के हेल्थ सपोर्ट, कानूनी सपोर्ट, रहने के लिए घर, मानसिक और भावनात्मक सहयोग देकर दिल जीता है.

Tags: BJP, Congress, India Women, Modi government, Pm narendra modi, Rahul gandhi, Scheme

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *