महाशिवरात्रि पर 300 साल बाद दुर्लभ संयोग, इन खास पौधों से मिलेगी शिव की कृपा!

शुभम मरमट / उज्जैन.महाशिवरात्रि इस साल 8 मार्च, दिन शुक्रवार को मनाई जाएगी. पंचांग के अनुसार इस बार महाशिवरात्रि पर कई शुभ योग एक साथ बने हैं. इसलिए इस साल यह त्‍योहार बहुत ही शुभ फल देने वाला माना जा रहा है. महाशिवरात्रि फाल्गुन मास की कृष्‍ण चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है. इस साल की महाशिवरात्रि सर्वार्थ सिद्धि योग जैसे कई बेहद शुभ योग के बीच में मनाई जाएगी. अगर इस शिवरात्रि पर भगवान शिव को जो पौधे प्रसन्न है, उनको अगर घर में लगाएंगे तो शिव भगवान की कृपा हमेशा बरसेगी. उज्जैन के पंडित आनंद भारद्वाज बता रहे हैं कि शिव भगवान की कृपा पाने के महाशिवरात्रि परकौन से पौधे लगाना चाहिए.

धतूरे का पौधा
वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि घर में कांटेदार पौधे लगाने शुभ नहीं होते हैं, परंतु धतूरा के पौधे को घर में लगाया जा सकता है. मान्यता है कि ऐसा करने से सुख-समृद्धि का वास होता है. अगर आप भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त करना चाहते हैं, महाशिवरात्रि के दिन घर में धतूरे के पौधे को लगाएं.

बेलपत्र का पौधा
भगवान शिव को बेलपत्र का पौधा प्रिय है.ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस पौधे को घर की उत्तर-दक्षिण दिशा में लगाना शुभ माना जाता है. मान्यता है कि शिवलिंग पर बेलपत्र अर्पित करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा प्राप्त होती है. ऐसे में महाशिवरात्रि के अवसर पर घर में बेलपत्र का पौधा अवश्य लगाएं. इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है.

शमी का पौधा
शमी का पौधा भी भगवान शिव को प्रिय है. ऐसे में महाशिवरात्रि के मौके पर घर में शमी का पौधा घर लगा सकते हैं. महादेव को प्रसन्न करने के लिए पूजा के दौरान शमी के पत्ते और फूल चढ़ाने चाहिए.

चंपा का पौधा
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के उत्तर-पश्चिम दिशा में चंपा का पौधा लगाना लाभकारी माना जाता है. सावन के माह में इस पौधे को जरूर लगाएं. इसे लगाने से भगवान शिव की कृरा तो बनी रहेगी. इसके साथ ही घर में कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होगी.

मोगरे का पौधा
महाशिवरात्रि के दिन ही घर में मोगरे का पौधा लगाना बेहद शुभ माना जाता है. मान्यता है कि मोगरे के पुष्प देवी पार्वती को प्रिय है. ऐसे में यदि आप महाशिवरात्रि के दिन मोगरे का पौधा घर में लगाते हैं तो माता पार्वती के साथ शिव जी का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है और वैवाहिक जीवन में खुशियां आती हैं.

Tags: Latest hindi news, Local18, Madhya pradesh news, Religion 18, Ujjain news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *