महादलित परिवारों को कर्ज लिए बिना ही मिल गया बैंक से वसूली का नोटिस, जानें वजह

हाइलाइट्स

बिना कर्ज बैंक ने जारी किया वसूली का नोटिस
बांका के सैंकड़ों महादलित के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी
दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक की वभनगामा शाखा ने की कार्रवाई

बांका. बांका जिले के बाराहाट प्रखण्ड के अंतर्गत खड़हरा पंचायत के चौबेडीह महादलित टोले के सैकड़ों लोगों को बैंक से ऋण लिए बिना ही ऋण चुकाने का वारंट जारी किया गया है. बैंक द्वारा वारंट जारी होते ही 400 महादलितों में से 200 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार करके जेल भेज दिया है. गिरफ्तारी के डर से महादलित टोले के अधिकांश मर्द अपना घर छोड़कर फरार हो चुके हैं. घरों में केवल महिलाएं बची हैं जिन्हें अपनी गिरफ्तारी का डर सता रहा है.

पीड़ित परिवार की महिलाओं ने बताया कि लगभग एक दशक पहले गांव के ही कुछ लोगों ने महादलित परिवारों को सरकारी मुआवजा दिलाने के नाम पर 5- 5 हजार रुपये देकर कुछ कागजात लिए थे. जिसके तहत सभी परिवारों के ऊपर 50- 50 हजार रुपये का केसीसी लोन निर्गत हुआ है. लोन की वसूली नहीं होने पर पहले नोटिस और अब गिरफ्तारी वारंट जारी हुआ है. पीड़ित परिवार की महिलाओं का कहना है कि हम सभी मुसहर जाति से आते हैं जो पूरी तरह से भूमिहीन हैं और मजदूरी करके अपना पेट पालते हैं.

रकम नहीं लौटाने का मिला था आश्वासन
चौबेडीह स्थित महादलित टोले के पीड़ित परिवार की महिला सुशीला देवी के अनुसार कई साल पहले गांव के ही पंकज चौहान और दामोदर चौहान द्वारा सरकारी मुआवजा दिलाने के नाम कुछ कागज लेकर गए थे. इन दोनों लोगों ने सभी के घर पर 5- 5 हजार रुपये मुआवजे की रकम बांटी थी और उसे नहीं लौटाने का वादा भी किया था. लेकिन बैंक की तरफ से नोटिस और वारंट जारी होने के बाद सभी परिवारों के अधिकांश पुरुष गिरफ्तारी के डर से फरार हो गए हैं.

1 हजार लोगों को दिया गया था केसीसी लोन
दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक की वभनगामा शाखा के प्रबंधक अमृतांशु कुमार ने बताया कि 10 साल पहले करीब 1 हजार लोगों को 3 लाख से लेकर 50 हजार रुपये तक का केसीसी लोन दिया गया था. जिसमें से 90 प्रतिशत लोगों द्वारा बैंक को पैसा नहीं लौटाया गया जोकि अब एनपीए हो चुका है. जिसकी वसूली के लिए बैंक की ओर से कार्रवाई की जा रही है.

Tags: Bank Loan, Bank news, Banka News, Bihar News

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *