महात्मा बुद्ध से जुड़ा है काला नमक धान का इतिहास, जानें इसके औषधिय गुण

नीरज कुमार, बेगूसराय: उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर का मशहूर काला नमक धान और उससे तैयार होने वाला चावल एक बार फिर सुर्खियों में है. यह चावल अब बिहार में भी कृषि विभाग के प्रयास से रंग लाते दिख रहा है. काला नमक धान के उत्पादन से लेकर चावल तैयार करने लिए बिहार में बेगूसराय जिला का भी चयन किया गया है. कृषि विज्ञान केंद्र के प्रयास से 50 से ज्यादा किसानों ने काला नमक धान उत्पादन कर अब चावल तैयार करने में जुटे हैं.

इसकी खासियत यह है कि इसे एक घर में बनाया जाता है, लेकिन खुशबू पूरे मोहल्ले में फैल जाती है. यह जितना सुगंधित चावल है, इसमें उतना ही औषधीय गुण भी है. ऐतिहासिक कहानियों के मुताबिक इस चावल को खुद भगवान महात्मा बुद्ध का आशीर्वाद प्राप्त है. कहा जाता है इसी चावल से महात्मा बुद्ध को भोग लगाया जाता था.

काला नमक चावल के फायदे
काला नमक चावल का इतिहास 600 ईसा पूर्व या बुद्ध काल से जुड़ा हुआ है. प्राचीन काल में यह धान मूल रूप से उत्तर प्रदेश और नेपाल के तराई क्षेत्र में उगाया जाता था और उससे चावल तैयार किया जाता था. लेकिन, इस बार बेगूसराय के किसानों ने भी सफलतापूर्वक इसका उत्पादन किया है. बेगूसराय सदर अस्पताल के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. कृष्ण कुमार ने बताया कि काला चावल में विशेष रूप से एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. इसी वजह से यह चावल तनाव से बचाता हैं.

ऑक्सीडेटिव तनाव हृदय रोग, अल्जाइमर और कैंसर के कुछ रूपों सहित कई पुरानी स्थितियों के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है. इसके अलावा काले चावल में एंटीऑक्सीडेंट ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन की मात्रा काफी ज्यादा होती है. जो आंखों के लिए बेहद लाभदायक है. ये आंखों की रोशनी की रक्षा करते हैं और उन्हें बीमारियों से बचाते हैं.

फाइबर से भरपूर काला चावल मोटापा, टाइप 2 शुगर और कुछ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों जैसी स्थितियों के विकसित होने के जोखिम को कम करता है. वजन कम करने में मददगार होने के अलावा शुगर लेवल कंट्रोल करता है.

दिसंबर में इस दिन बन रहा है गजकेसरी योग, इन राशियों पर होगी धन वर्षा

यहां उपलब्ध होंगे यह चावल
अगर आपकों काला नमक चावल की जरूरत है तो आप कृषि विज्ञान केंद्र में जाकर उत्पादक किसानों की जानकारी प्राप्त कर खरीद सकते हैं. बिक्रमपुर के किसान सह रिटायर्ड प्रोफेसर राम कुमार सिंह, डंडारी के जयशंकर सिंह सहित कई प्रगतिशील किसानों ने इसका उत्पादन किया है.

Tags: Begusarai news, Bihar News, Farming, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *