महाकुंभ के लिए भव्य तैयारी कर रही योगी सरकार,27000 करोड़ के परियोजनों को मंजूरी

प्रयागराज. संगम की धरती पर जनवरी 2025 में आयोजित होने वाले महाकुंभ की तैयारियां तेज हो गई हैं. योगी आदित्यनाथ की सरकार 2025 के महाकुंभ को पूरे देश और दुनिया में मेगा इवेंट के रूप में आयोजित करने की तैयारी कर रही है. योगी सरकार का मानना है कि 2019 के कुंभ में जहां 24 करोड़ श्रद्धालु आए थे. वहीं 2025 में आयोजित होने वाले महाकुंभ में 40 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालु आ सकते हैं, जिसको लेकर आधारभूत ढांचा तैयार किया जा रहा है.

महाकुंभ को लेकर अब तक राज्य सरकार ने 27000 करोड़ की विभिन्न परियोजनाओं को मंजूरी प्रदान की है. इनमें से कई स्थाई कार्यों पर काम भी शुरू हो गया है, जबकि कई कार्यो के टेंडर जारी किए जा रहे हैं और जल्द ही काम शुरू करने के निर्देश को मेला अधिकारी विजय किरन आनंद की ओर से दिए गए हैं. महाकुंभ की तैयारी की बैठक करने प्रयागराज पहुंचे कुंभ मेला अधिकारी विजय किरन आनंद के मुताबिक महाकुंभ में की तैयारी में राजस्व, पुलिस, सिंचाई, प्रयागराज विकास प्राधिकरण, बिजली, रेलवे, परिवहन निगम और सेना समेत 24 विभाग  शामिल हैं.

27000 करोड़ के प्रस्तावों को अब तक मिली चुकी मंजूरी 

विभिन्न विभागों की ओर से शासन को महाकुंभ को लेकर प्रस्ताव भेजे गए थे‌, जिसमें से 27000 करोड़ के प्रस्तावों को अब तक सैद्धांतिक मंजूरी मिल चुकी है. कुंभ मेला अधिकारी के मुताबिक अगले एक महीने के अंदर सभी परियोजनाओं का काम शुरू कर दिया जाएगा. उनके मुताबिक शहर की जो अस्थाई परियोजनाएं हैं, उसकी स्वीकृति की प्रक्रिया शासन में चल रही है. उन्होंने कहा है कि इन योजनाओं का भी कार्य जल्द ही टेंडर प्रक्रिया पूरा कर शुरू कर दिया जाएगा. उनके मुताबिक महाकुंभ के कार्य गुणवत्ता परक हो इसके लिए ऑनलाइन मॉनीटरिंग भी की जा रही है. इसके अलावा शासन द्वारा भी महाकुंभ के कार्यों की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है.

रेलवे की ओर से भी किए जाएंगे व्यापक इंतजाम 

कुंभ मेला अधिकारी विजय किरन आनंद के मुताबिक महाकुंभ में रेलवे की ओर से भी व्यापक तैयारी की जानी है. रेलवे द्वारा 17 रेलवे अंडर ब्रिज और रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण प्रस्तावित है. उनके मुताबिक रेलवे के अंडर ब्रिज और ओवर ब्रिज निर्माण के लिए शासन ने समय सारणी तय कर दी थी. कुंभ मेला अधिकारी ने दावा किया है कि रेलवे के सभी आरओबी और आरयूबी तय समय में पूरे कर लिए जाएंगे. उनके मुताबिक दो परियोजनाएं अभी स्वीकृत नहीं हुई है. लेकिन, उम्मीद है कि जल्द ही उन्हें भी स्वीकृत करा लिया जाएगा. कुंभ मेला अधिकारी के मुताबिक रेलवे के साथ बेहतर समन्वय के साथ महाकुंभ की तैयारी की जा रही है. उन्होंने कहा है कि रेलवे के 17 अंडर ब्रिज और ओवर ब्रिज बनने के बाद यातायात बेहद सुगम हो जाएगा‌. उन्होंने कहा कि निश्चित तौर पर इसका फायदा महाकुंभ के दौरान आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों को भी मिलेगा.

प्रयागराज एयरपोर्ट का भी होगा विस्तार, बनेगा नया टर्मिनल 

कुंभ मेला अधिकारी विजय किरन आनंद के मुताबिक महाकुंभ में हवाई सेवा से आने वाले देश व विदेश के श्रद्धालु और पर्यटक एयरपोर्ट से संगम तक आसानी से पहुंच सकें इसके लिए सूबेदारगंज रेलवे स्टेशन के पास एक फ्लाई ओवर का निर्माण किया जाना है, जिसको लेकर भी सेना की एनओसी प्राप्त हो गई है. कुंभ मेला अधिकारी के मुताबिक एयरपोर्ट से फ्लाई ओवर को जोड़ने के लिए पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा नई अप्रोच रोड का निर्माण किया जा रहा है. कुंभ मेला अधिकारी के मुताबिक सूबेदारगंज फ्लाई ओवर का निर्माण कार्य भी जल्द शुरू हो जाएगा और महाकुंभ के पहले इसे भी पूरा कर लिया जाएगा, जिससे विश्व स्तरीय पर्यटकों और श्रद्धालुओं को संगम तक पहुंचने में कोई परेशानी नहीं होगी. उनके मुताबिक एयरपोर्ट का भी विस्तार किया जा रहा है और एयरपोर्ट पर एक नया टर्मिनल भी बनाया जा रहा है. इसके साथ ही महाकुंभ के दौरान फ्लाइट की भी संख्या बढ़ाई जाएगी. प्रयागराज एयरपोर्ट से अभी घरेलू उड़ानों का संचालन होता है. लेकिन महाकुंभ के दौरान यहां से इंटरनेशनल उड़ानें भी शुरू की जा सकती हैं.

2022 से ही योगी आदित्यनाथ ने शुरू करा दी महाकुंभ की तैयारी 

गौरतलब है महाकुंभ की तैयारियों को लेकर योगी सरकार की गंभीरता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि सीएम योगी आदित्यनाथ ने महाकुंभ की तैयारी की शुरुआत खुद प्रयागराज में दिसंबर 2022 में बैठक करके कर दी थी, जिसके बाद सीएम के निर्देश पर अपेक्स कमेटी का गठन किया गया था. अपेक्स कमेटी लगातार महाकुंभ के कार्यों को स्वीकृति प्रदान कर रही है। जिसके दिशा निर्देशन में महाकुंभ की तैयारियां तेजी से की जा रही है. इसके साथ ही महाकुंभ की तैयारी में अनुभवी अफसरों को भी लगाया गया है. खास तौर पर 2025 के महाकुंभ के आयोजन की जिम्मेदारी उन अफसर की दी गई है जिन्होंने 2019 के महाकुंभ में भी काम किया था. इसमें 2019 मकुंभ मेला अधिकारी रहे विजय किरन आनंद को एक बार फिर से जहां महाकुंभ के आयोजन की जिम्मेदारी सौंपी गई है. वहीं मेलाधिकारी के नीचे स्तर पर भी ऐसे अधिकारियों को तरजीह दी जा रही है जिन्होंने 2019 कुंभ में बेहतरीन काम किया था.

Tags: Allahabad news, Kumbh, Mahakumbh, Prayagraj News, UP news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *