‘महाकाल लोक’ की तर्ज पर बनेगा ‘पशुपतिनाथ लोक कॉरिडोर’, 25 करोड़ रुपए होंगे खर्च

शादाब चौधरी/मन्दसौर. विश्व प्रसिद्ध अष्टमुखी भगवान पशुपतिनाथ मंदिर के नजदीक करोड़ो रुपए की लागत से महाकाल लोक की तर्ज पर पशुपतिनाथ लोक कॉरिडोर बनने जा रहा है. पशुपतिनाथ लोक का भूमि पूजन साधु सन्तों की मौजूदगी में संपन्न हुआ. कार्यक्रम में मुख्य रूप से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल हुए और बड़ी संख्या में क्षेत्रवासी भी कार्यक्रम की शान बढ़ाते नजर आए.

मध्यप्रदेश के उज्जैन स्थित महाकाल लोक की तर्ज पर मंदसौर में भी पशुपतिनाथ लोक कॉरिडोर का सपना अब धरातल पर साकार होने की ओर अग्रसर है. पशुपतिनाथ मंदिर के नजदीक पशुपतिनाथ लोक कॉरिडोर के निर्माण को हरी झंडी मिल गई है. पिछले दिनों मंदिर प्रबंध समिति और पर्यटन विभाग के इंजीनियरों के बीच हुई मीटिंग में दो भाग में पशुपतिनाथ लोक का निर्माण होने का फैसला हुआ. पहले भाग में मंदिर परिसर के बाहर की दुकानें और दफ्तर शामिल रहेंगे, जबकि दूसरे हिस्से में कैफेटेरिया और मेला ग्राउंड का निर्माण होना है. जानकारी के मुताबिक, कॉरिडोर के प्रथम चरण के निर्माण के लिए 25 करोड़ रुपए की राशि भी स्वीकृत कर दी गई है.

संस्कृति से परिपूर्ण होगा पशुपतिनाथ लोक
मंदिर प्रबंध समिति से मिली जानकारी के मुताबिक पर्यटन विकास निगम को पशुपतिनाथ लोक कॉरिडोर बनाने के लिए एजेंसी नियुक्त किया है. आर्किटेक्ट खाका तैयार करने में जुटे हैं. पशुपतिनाथ लोक बन जाने के बाद कॉरिडोर में भ्रमण के दौरान आप संस्कार और संस्कृति से संबंधित वातावरण से रूबरू हो पाएंगे तो वहीं विभिन्न प्रकार की प्रतिमाएं भी पशुपतिनाथ लोक की खूबसूरती में चार चांद लगाएंगी. पशुपतिनाथ लोक बन जाने के बाद श्रद्धालुओं की तादाद में इजाफा होने से इनकार नहीं किया जा सकता इसलिए आगामी 50 सालों को देखते हुए पार्किंग व्यवस्था तैयार की जाएगी.

साधु संतों की मौजूदगी में हुआ भूमि पूजन
शुक्रवार की शाम पशुपतिनाथ लोक कॉरिडोर का भूमि पूजन साधु – संतों की मौजूदगी में हुआ. मध्य प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान वर्चुअल शामिल हुए तो वहीं बड़ी संख्या में क्षेत्रवासी कार्यक्रम की शान बढ़ाते नज़र आए. 8 दिसंबर 2022 को मंदसौर गौरव दिवस के मौके पर प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान मंदसौर आए थे. जनता को संबोधन के दौरान उन्होंने पशुपतिनाथ लोक को हरी झंडी देते हुए भव्य कॉरिडोर बनाने की घोषणा की थी. अब पशुपतिनाथ लोक कॉरिडोर निर्माण कार्य शुरू होने की ओर अग्रसर है.

लोगों को मिलेगा रोजगार
पशुपतिनाथ मंदिर के मुख्य पुजारी राकेश भट्ट ने लोकल 18 से चर्चा करते हुए बताया कि विश्व विख्यात अष्ट मुखी भगवान पशुपतिनाथ की प्रतिमा एक मात्र मन्दसौर में स्थापित है. यहां महाकाल लोक की तर्ज पर पशुपतिनाथ लोक बनने जा रहा है. मंदिर के चारों तरफ सौंदर्यीकरण के साथ कई तरह की प्रतिमाएं लगाई जाएंगी साथ ही मंदिर के आसपास विकास होने से रोज़गार के अवसर भी पैदा होंगे.

25 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत
पशुपतिनाथ मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष और कलेक्टर दिलीप कुमार यादव ने लोकल 18 को जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार पशुपतिनाथ लोक का भूमि पूजन किया गया है. 25 करोड़ रुपए की राशि भी स्वीकृत की कर दी गई है. अभी फेस 1 का प्रोसेस स्टार्ट हुआ है. फिलहाल मंदिर परिसर को विकसित किया जाना है. आगामी समय में पशुपतिनाथ मंदिर के आसपास की जमीन पर निर्माण की रूपरेखा तैयार की जाएगी. कलेक्टर ने कहा किभूमि पूजन के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान वर्चुअली सम्मिलित हुए. साथ हीआमजनों ने बढ़ – चढ़कर हिस्सा लिया.

Tags: Dharma Aastha, Latest hindi news, Local18, Mahakal Mandir, Mandsaur news, Mp news, Religion 18, Ujjain news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *