महज 1 लाख से शुरू किया ज्वेलरी कारोबार, आज लाखों में कमाई,देशभर से आ रहे ऑर्डर

विनय अग्रिहोत्री/भोपाल. शृंगार को स्त्रियों का धन कहा जाता है. बदलते दौर के साथ महिलाओं का फैशन भी बदलता नजर आता है. भारतीय महिलाओं को ज्वेलरी बेहद पसंद आती हैं. इसलिए सोने-चांदी के साथ-साथ इन दिनों आर्टिफिशियल ज्वेलरी का मार्केट भी बूम पर है. इसकी वजह है अच्छी क्वालिटी और फैशनेबल प्रोडक्ट्स. राजधानी भोपाल की टीना मंडलोई इसी ज्वेलरी का कारोबार करती हैं.

साल 2023 में भारतीय विदेश व्यापार संस्थान (IIFT) से फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करने के बाद भोपाल के कटारा हिल्स में टीना ने महज 1 लाख रुपए के इन्वेस्टमेंट से यह बिजनेस शुरू किया. नाम रखा निर्मला कलेक्शन. इसमें वो ज्वेलरी, राजस्थानी पोशाक, बैंगल्स, इयररिंग्स, ब्रेसलेट और साड़ियों का बिजनेस करती हैं. महज सालभर के भीतर आज टीना के पास पूरे देश से ऑनलाइन ऑर्डर्स आने लगे हैं. टीना मंडलोई ने लोकल 18 से बातचीत के दौरान अपनी जर्नी साझा की. उनका कहना है, मुझे बचपन से ही अलग-अलग डिजाइन की ज्वेलरी पहनने का शौक है. लेकिन मार्केट में कम ही ज्वेलरी पसंद आती थी. इसलिए मैंने सोचा क्यों ना इसी को लेकर मैं कुछ करूं. मैंने इसके लिए आईआईएफटी से फैशन डिजाइनिंग का कोर्स किया. साल 2023 में कटारा हिल्स में निर्मला कलेक्शन के नाम से स्टूडियो ओपन किया है.

टीना ने लोकल18 को बताया कि करीब 1 साल तक अलग-अलग शहरों में जाकर रिसर्च कर मैंने ज्वेलरी डिजाइनिंग को देखा और समझा. मैं जयपुर, गुजरात, मुम्बई और दिल्ली के मार्केट में गई. राजस्थान के कपड़ों पर रिसर्च किया. वहां के रॉ मैटेरियल को जाना. मैं गुजरात भी गई, जहां ज्वेलरी मेकिंग और मार्केटिंग का प्रोसेस जाना. पूरी तरह से देखने-समझने के बाद मैंने भोपाल में अपना स्टूडियो ओपन किया है.

गुजरात और दिल्ली से मंगाती हैं रॉ मटीरियल
लोकल18 को टीना ने बताया कि वह गुजरात और दिल्ली से ज्वेलरी की रॉ मटीरियल मंगवाती हैं. अपने घर पर ही इसकी डिजाइन फाइनल कर ज्वेलरी बनाती हैं. उन्होंने कहा कि वह सोशल मीडिया के माध्यम से देशभर में ऑनलाइन सेल करती हैं. टीना के स्टूडियो में प्रोडक्ट की शुरुआत ₹200 से जाती है. उनके पास 30,000 तक के प्रोडक्ट मिल जाएंगे. इसके अलावा वह देश के अलग-अलग शहरों में जाकर एग्जीबिशन में भी शिरकत करती हैं. मध्य प्रदेश हो या देश के अन्य शहर, टीना के पास कई शहरों से ऑनलाइन ऑर्डर्स आते हैं. उन्होंने बताया कि उनकी मंथली कमाई 50 हजार रुपए से अधिक हो जाती है.

Tags: Bhopal news, Local18, Mp news

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *