मसाले ने किया मालामाल, टेस्ट से बना अलग पहचान, जानें कामता पाल की कहानी 

कुंदन कुमार/गया. मसाला खाने के साथ व्यवसाय में भी टेस्ट लाता है. यह हर रसोई में मिलता है. इसका बिजनेस शुरू करके आप लाखों की कमाई कुछ ही महीने में कर सकते हैं. अगर आपके पास 5-6 लाख रुपये का फंड है, तो आप इस बिजनेस को बड़ी आसानी से शुरू कर सकते हैं. बिहार के गया जिले में एक ऐसे ही उद्यमी है जो मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत मिले लोन के पैसे से मसाला उद्योग शुरू किया है.

जिले के गुरुआ प्रखंड क्षेत्र के सरैईटांड गांव के रहने वाले कामता पाल ने इस व्यवसाय को इसी वर्ष शुरु किया है. इस व्यवसाय में इन्हें अच्छी बचत दिख रही है. हालांकि अभी 4-5 महीने हुआ है और बचत के पैसे को कच्चा माल मंगवाने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं.

कुछ ही दिनों में जिले में बनी अलग पहचान
कामता पाल का मसाला उद्योग कुछ ही दिनों में जिले में एक अलग पहचान बना ली है. लोग इनके मसाले को काफी पसंद कर रहे हैं. जिले के आमस, गुरुआ, शेरघाटी, बांके बाजार, गुरारु तथा औरंगाबाद जिले के मदनपुर और रफीगंज प्रखंड क्षेत्र में इनके मसाले की खूब डिमांड हो रही है. इन्होंने अपने मसाले का ब्रांड स्थापित किया है. जिसका नाम आरोग्यवर्धिनी रखा है.

इनके पास हल्दी पाउडर, सब्जी मसाला पाउडर, गरम मसाला पाउडर, मीट मसाला, चाय मसाला आदि तैयार किए जाते हैं. लोन के पैसे से इन्होंने तीन-चार अलग-अलग प्रकार के मसाला पीसने वाला मशीन मंगवाया और घर के पास से इन्होंने इस उद्योग को स्थापित कर दिया.

पहले आयुर्वेदिक चूर्ण बनाने का करते थे काम
मसाला उद्योग में इनके परिवार के सभी सदस्य व्यस्त रहते हैं और एक दो लोगों को इन्होंने रोजगार पर भी रखा है. जो घूम-घूमकर मसाले की बिक्री करते हैं. उद्योग शुरू करने से पहले कामता पाल आयुर्वेदिक चूर्ण बनाने का काम करते थे, लेकिन लोन मिलने के बाद इन्होंने मसाला उद्योग लगाने का सोचा. क्योंकि उनका पुराना व्यवसाय मसाला उद्योग से मिलता जुलता है.

इनके मसाले को लोग खूब पसंद कर रहे हैं, क्योंकि कामता शुद्ध मसाला लोगों को उपलब्ध करा रहे हैं. आप भी शुद्ध मसाला खरीदना चाहते है तो इनके मोबाइल नंबर 6200839247 पर सम्पर्क कर ऑर्डर दे सकते हैं.

दिसंबर में इस दिन बन रहा है गजकेसरी योग, इन राशियों पर होगी धन वर्षा

7 से लेकर 250 ग्राम तक बनाते हैं पैकेट
बाजार में बिक रहे अन्य मसाला की कीमत इनके मसाले से थोड़ी कम है. क्योंकि कामता शुद्ध मसाला बना रहे हैं. जिस कारण इनकी लागत थोड़ा ज्यादा आ रहा है. फिर भी लोग इनके मसले को पसंद कर रहे हैं. कामता पाल बताते हैं कि वह 7 ग्राम से लेकर 250 ग्राम तक के पैकेट बनाते हैं. जिसकी कीमत 5 रुपया से लेकर 80 रुपया तक है.

दुनिया का सबसे महंगा मसाला, 4 लाख रुपये प्रति KG, बिहार का किसान कर रहा खेती

बाहर से कच्चा माल मांगते हैं और उसे मशीन से पीसकर पैकेजिंग भी खुद करते हैं. पैकेजिंग होने के बाद इसके मार्केटिंग के लिए गांव-गांव और बाजार बाजार घूम कर इसकी बिक्री करते हैं. इन्होंने बताया कि मसाला उद्योग में आने वाले दिनो में बचत अधिक होने की उम्मीद है.

Tags: Bihar News, Gaya news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *