मशरूम कमाई के साथ स्वास्थ्य के लिए भी है रामबाण…इनसे जानिए सब कुछ

अभिनव कुमार/दरभंगा : अगर आप भी मशरूम के उत्पादन करने जा रहे हैं तो यह खबर आपके काम की होगी. क्योंकि मशरूम की खेती को लेकर सही समय और सही तापमान अति आवश्यक होता है. इन सब चीजों का ख्याल रखकर अगर आप मशरूम की खेती करते हैं तो बेहतर पैदावार और अच्छा खासा मुनाफा आप कमा सकते हैं. इसके साथ ही मशरूम सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. इसपर विशेष जानकारी मशरूम उत्पादन की प्रशिक्षिका प्रतिभा झा ने दी.

यह महीना होता है बेहतर

प्रशिक्षिका प्रतिभा झा ने मशरूम उत्पादन के तौर तरीकों को बताते हुए कहा कि ऑस्टर मशरूम 20 से 30 डिग्री तापमान पर फरवरी से अप्रैल,जुलाई से दिसंबर माह तक आसानी से उगाया जाता है. इसकी उपज आसान तरीके से होती है. वैसे भारत में सबसे पहले बटन मशरूम का उत्पादन प्रारंभ हुआ था. दूधिया मशरूम विशेष रूप से उष्ण कटिबंधीय क्षेत्रों में होता है. उन्होंने मशरूम के समुचित उत्पादन के लिए उचित तापमान, नमी तथा शुद्ध वायु का प्रवेशद्वार होना आदि को आवश्यक बताते हुए ”मशरूम उगाए, गरीबी भगाएं\” का नारा पर बल दिया. उन्होंने कहा किइस क्षेत्र में रोजी-रोजगार की व्यापक संभावनाएं हैं.

मशरूम उत्पादन के लिए करें यह काम

प्रतिभा झा ने आगे बताया किउत्पादन के लिए10 बैग तैयार करने के लिए 10 किलो गेहूं का भूसा, 1 किलो मशरूम बीज, 200 मिलीलीटर फ्रमोलीन आदि की जरूरत होती है. वहीं संयोजक डॉ.आर एन चौरसिया ने कहा कि इम्यूनिटी बूस्टर फूड के रूप में मशरूम खनिज एवं मिनरल्स का उत्तम स्रोत है. जो दिल, हड्डी, डायबिटीज, जोड़ दर्द, मोटापा, कैंसर आदि अनेक रोगों में लाभदायक होता है.

मशरूम शाकाहारियों के लिए हाई प्रोटीन फूड है. जिसमें एंटी ऑक्सीडेंट तत्व होते हैं. उन्होंने कहा कि मशरूम मात्र एक उत्पाद नहीं, बल्कि कई उत्पादों का जनक भी है. बाजारवाद के मौजूदा दौर में मशरूम उत्पादन, प्रसंस्करण, पैकेजिंग, विपणन एवं प्रबंधन के क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर खुल रहे हैं. मशरूम व्यक्ति को पूर्णतः आत्मनिर्भर बनाने में सक्षम है.

Tags: Agriculture, Bihar News, Darbhanga news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *