मराठा शैली में बना है रामलला का यह मंदिर, होलकर राजघराने से जुड़ा है नाता

दीपक पाण्डेय/खरगोन. लगभग 28 वर्षों तक शासन करने वाली होलकर स्टेट की महारानी देवी श्री अहिल्या बाई होलकर ने कई मंदिरों का निर्माण और जीर्णोद्धार करवाया है. उन्हीं में भगवान श्रीराम का भी एक प्राचीन मंदिर शामिल है. रामलला का यह मंदिर कहां है, कितना पुराना है और क्या इसकी खासियत है? चलिए आपको बताते हैं.

दरअसल, श्रीरामजी का यह प्राचीन मंदिर मध्य प्रदेश के खरगोन जिला मुख्यालय से लगभग 60 किलोमीटर दूर महेश्वर तहसील के गांव मलेक्षाखेड़ी में मौजूद है. वर्तमान में यह स्थान बारहद्वारी कहलाता है. मराठा की बड़ी शैली में बना श्रीराम मंदिर का मंदिर हर तरफ से एक समान नजर आता है. चारों दिशाओं में कुल 12 द्वार बने हुए है. नीचे की ओर तल में श्रीरामजी, पत्नी सीता, भाई लक्ष्मण और भक्त हनुमान के साथ विराजमान है.

भक्तों ने संरक्षण की लगाई गुहार
मंदिर की बनावट के साथ एक खासियत यह भी है कि गर्भगृह में प्रवेश करने पर ठंड में गर्मी और गर्मी में ठंडक महसूस होती है. वर्तमान में खासगी ट्रस्ट के अधीन है और जिला कलेक्टर इसके प्रबंधक है. बावजूद इसके ना तो खासगी ट्रस्ट इसकी सुध लेता है और ना ही जिला प्रशासन. ऐतिहासिक धरोहर के संरक्षण और सौदर्यीकरण को लेकर श्रद्धालुओं ने सरकार से गुहार भी लगाई है. फिलहाल आस पास के ग्रामीणों ने मंदिर के संरक्षण का बीड़ा उठाया है.

छह पीढ़ियों से दे रहे सेवा
यहां पूजा अर्चना के लिए खासगी ट्रस्ट ने ग्राम ठनगांव निवासी जोशी परिवार को नियुक्त किया है. वर्तमान में मंदिर के पुजारी छटी पीढ़ी के पंडित प्रफुल जोशी ने बताया की यह मंदिर 18वीं शताब्दी का बना हुआ है. जिसका निर्माण संभवतः अहिल्या बाई द्वारा ही हुआ है. यहां उनके द्वारा स्थापित छह शिवलिंग भी मौजूद है, जो मनकामनेश्वर महादेव के नाम से प्रख्यात है.

खंडहर हो गया घुड़साल
ग्रामीण भक्त रमेश पाटीदार उनका का कहना है कि लगभग 300 साल पहले अहिल्या बाई जब अपनी सेना के साथ इंदौर से महेश्वर आवागमन करती थी, तब वें यहीं पर विश्राम के लिए रुकती थीं. यहां घुड़साल भी बना है, जिसे गौशाला भी कहते हैं. हालांकि अब यह घुड़साल खंडहर में तब्दील हो चुका है. यहां एक तालाब भी बना हुआ है, जिसके पानी का उपयोग विश्राम के दौरान किया जाता था. आज भी इसमें वर्षभर बारिश का पानी मौजूद रहता है.

Tags: Dharma Aastha, Latest hindi news, Local18, Mp news, Religion 18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *