मरवाही के जंगलों में हाथियों का झुंड मचा रहा धूम, इस तरीक से हो रही उनकी निगरानी

सौरभ तिवारी/बिलासपुर: छत्तीसगढ़ के जंगलों में हाथियों का झुंड घूमते हुए पाए जाते है. घूमते हुए यह झुंड कभी-कभी राज्य की सीमा पार करके अन्य राज्यों में भी चला जाता है, और फिर वापस लौट आता है. वन विभाग के अनुसार, इन हाथियों के घूमने का एक पैटर्न है, ऐसा ही एक हाथियों का झुंड मध्य प्रदेश में था, जिसमें से 3 हाथी वापस छत्तीसगढ़ प्रवेश कर चुके हैं.

यह जंगली हाथियों के विचरण से हाथियों और इंसानों के बीच भिड़ंत की स्थिति उत्पन्न हो रही है. अक्सर ऐसा देखा जाता है कि हाथियों और मनुष्यों के बीच संघर्ष होता है, जिससे दोनों को क्षति होती है. कई बार हाथियों ने ग्रामीणों के घरों को नष्ट कर दिया है.

गजरथ से ग्रामीणों में जागरूकता
इस समस्या को सुलझाने के लिए गजरथ के ओर से हाथियों के विचरण क्षेत्र में रहने वाले ग्रामीणों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है. ग्रामीणों को हाथियों से बचाव के तरीकों के बारे में जागरूक करने के लिए मुनादी की जा रही है, और इसके लिए गाड़ियों का उपयोग किया जा रहा है. इन गाड़ियों में लाउडस्पीकर लगा है, जिसके माध्यम से ग्रामीणों को सतर्क किया जा रहा है. साथ ही, ग्रामीणों को मवेशी चराने की समझाइश भी दी जा रही है.

हाथियों पर रखी जा रही निगरानी
इस समस्या के समाधान के लिए मरवाही वनमण्डल अमला भी सतर्क हो गया है, और ग्रामीणों को सतर्क करने के लिए गजरथ के नाम से 2 गाड़ियां चलाई जा रही हैं. इनमें घूमकर वन अमले के लोग ग्रामीणों को हाथियों के विचरण के रास्तों के बारे में बता रहे हैं, और उन्हें हाथियों से बचाव के तरीकों के बारे में जागरूक कर रहे हैं. साथ ही, वन अमले ने हाथियों पर सतर्क निगरानी भी बढ़ा दी है.

Tags: Bilaspur news, Chhattisgarh news, Latest hindi news, Local18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *