मनपसंद जीवनसाथी चाहती हैं तो इस दिन रखें व्रत,चट मंगनी पट ब्याह का बनेगा संयोग

सर्वेश श्रीवास्तव/अयोध्या. अगर आप कुंवारी हैं और अपना मनपसंद जीवन साथी पाना चाहती हैं तो यह खबर आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण है. हिंदू धर्म में तीज के व्रत का काफी महत्व होता है. वैसे तो साल में तीज का त्योहार तीन बार मनाया जाता है. इसमें हरियाली तीज, कजरी तीज और हरितालिका तीज शामिल है, लेकिन इन तीनों में कजरी तीज का महत्व अधिक खास होता. इस साल यह व्रत 2 सितंबर यानी कि कल रखा जाएगा.

कजरी तीज के दिन सुहागिन महिलाएं विधि विधान पूर्वक भगवान शंकर और माता पार्वती की पूजा आराधना करने के बाद व्रत का संकल्प लेती हैं तो दूसरी तरफ कुंवारी लड़कियां मनचाहा जीवन साथी पाने के लिए कजरी तीज का व्रत रखती हैं.

धार्मिक शास्त्रों के मुताबिक, कजरी तीज का व्रत जितना सुहागिन महिलाओं के लिए खास माना जाता है. उतना कुंवारी लड़कियों के लिए भी खास होता है. कुंवारी लड़कियां सुयोग सुंदर और मनचाहा वर पाने के लिए कजरी तीज का व्रत रखती हैं. ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक जिस भी कन्या की शादी में किसी कारण बस रुकावट आ रही है अथवा शादी में देरी हो रही है तो उनको कजरी तीज का व्रत अवश्य करना चाहिए. कजरी तीज का व्रत करने से जल्द शादी के योग्य बनते हैं. मान्यता के मुताबिकभगवान शंकर को पति के रूप में पाने के लिए माता पार्वती ने सबसे पहले कजरी तीज का ही व्रत किया था.

कुंवारी लड़कियां ऐसे करें व्रत
अगर आप कुंवारी हैं और आप मनचाहा जीवन साथी पाना चाहती हैं तो फिर आपको कजरी तीज के दिन ब्रह्म मुहूर्त में उठकर स्नान ध्यान करने के बाद साफ वस्त्र धारण करके माता पार्वती का ध्यान करते हुए व्रत का संकल्प लेना चाहिए. उसके बाद शिव मंदिर में जाकर माता पार्वती और भगवान शंकर की विधि विधान पूर्वक पूजा आराधना और जला अभिषेक करना चाहिए.

कजरी तीज के दिन माता पार्वती के रूप में नीम के पेड़ की पूजा करनी चाहिए. इसके अलावा कजरी तीज के दिन पूजा के दौरान माता पार्वती को सिंदूर अर्पित करना चाहिए और सुहाग की सामग्री भी अर्पित करनी चाहिए. इसके साथ ही भगवान भोले के मंत्रों का जाप करना चाहिए. शिव पुराण का पाठ करना चाहिए. शाम के समय माता पार्वती के सामने घी का दीपक जलाकर धूप अगरबत्ती धतूरा पुष्प और प्रसाद आदि अर्पित करना चाहिए और अपनी मनोकामना की प्राप्ति के लिए भगवान शंकर और माता पार्वती से विनती करना चाहिए.

नोट: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है न्यूज़ 18 इसकी पुष्टि नहीं करता है

Tags: Dharma Aastha, Local18, Religion 18

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *