मध्य प्रदेश-राजस्थान और छत्तीसगढ़ में किसकी होगी ताजपोशी? आखिर कब खत्म होगा CM का सस्पेंस

न्यूज एजेंसी ANI ने सूत्रों के हवाले से बताया कि मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री पद का चुनाव सोमवार (11 दिसंबर) को विधायक दल की होने वाली बैठक में होगा. वहीं, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में रविवार (10 दिसंबर) को विधायक दल की बैठक होनी है. इसी दिन मुख्यमंत्री के चेहरे का ऐलान किया जा सकता है.”

विधानसभा चुनाव में BJP ने उतारे थे 21 सांसद, 12 हुए पास, हार गए सांसदों का क्या होगा?

तीनों राज्यों में कौन-कौन बनाए गए ऑब्जर्वर?

बीजेपी ने मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के लिए तीन-तीन ऑब्जर्वर नियुक्त किए हैं. राजस्थान के लिए राजनाथ सिंह, विनोद तावड़े, सरोज पांडे को ऑब्जर्वर बनाया गया है. मध्य प्रदेश के लिए मनोहर लाल खट्टर, के लक्ष्मण और आशा लाकड़ा को ऑब्जर्वर बनाया गया है. छत्तीसगढ़ के लिए अर्जुन मुंडा, सर्बानंद सोनोवाल और दुष्यंत गौतम को ऑब्जर्वर बनाया गया है. 

राजस्थान में कौन-कौन दावेदार?

राजस्थान में पहले पूर्व सीएम वसुंधरा राजे मुख्यमंत्री पद की दावेदार मानी जा रही थीं. नतीजे आने के बाद राजे ने अपने घर पर विधायकों के लिए डिनर रखा और इस बहाने शक्ति प्रदर्शन भी कर दिया. इसके बाद महंत बालकनाथ का नाम भी सामने आया. महंत बालकनाथ ने गुरुवार को नई दिल्ली आकर गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की. शुक्रवार को बालकनाथ ने जेपी नड्डा और तीनों ऑब्जर्वरों से भी मुलाकात की. वहीं, वसुंधरा राजे ने गुरुवार देर रात पार्टी आलाकमान जेपी नड्डा से मुलाकात की थी.

MP, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री पद के लिये चेहरों को लेकर BJP में चर्चाओं का दौर तेज

अलवर से सांसद बालकनाथ ने तिजारा से चुनाव लड़ा और जीत के बाद सांसद पद से इस्तीफा दे दिया. वहीं, वसुंधरा राजे ने झालावाड़ जिले के झालरापाटन सीट से चुनाव जीता है. वसुंधरा राजे ने 138831 वोट हासिल किए हैं. उन्होंने कांग्रेस के रामलाल चौहान को हराया. साल 2003 के बाद वसुंधरा राजे की यह छठीं जीत है.

छत्तीसगढ़ में कौन-कौन दावेदार?

छत्तीसगढ़ में रविवार तक नए मुख्यमंत्री का ऐलान हो जाएगा. तीनों ऑब्जर्वर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, सर्वानंद सोनोवाल और पार्टी महासचिव दुष्यंत कुमार गौतम शनिवार को रायपुर पहुंच सकते हैं. 10 दिसंबर रविवार को विधायक दल की बैठक के बाद सीएम का ऐलान किया जा सकता है.

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री पद की दौड़ में BJP अध्यक्ष अरुण साव, संसद की सदस्यता से बुधवार को इस्तीफा देने वाली गोमती साय और प्रदेश सरकार की पूर्व मंत्री लता उसेंडी भी शामिल हैं. साव ओबीसी समुदाय से हैं, वहीं साय और उसेंडी अनुसूचित जनजाति वर्ग से हैं. सामाजिक पृष्ठभूमि, छवि और अपेक्षाकृत युवा प्रोफाइल के कारण राज्य के शीर्ष पद के लिए इन नेताओं को मजबूत दावेदारों के रूप में देखा जा रहा है.

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव जीतने के बाद 10 बीजेपी सांसदों ने दिया इस्तीफा, बने रहेंगे विधायक

MP में किसे मिलेगी सीएम की कुर्सी?

मध्य प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा, इसका जवाब 11 दिसंबर तक मिल जाएगा. सोमवार को शाम 7 बजे भोपाल में बीजेपी विधायक दल की बैठक है. बैठक में ही सीएम का नाम तय होगा. मुख्यमंत्री चयन के लिए विधायकों से रायशुमारी करने के लिए तीन ऑब्जर्वर नियुक्त कर दिए हैं. इनमें हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर, ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. के. लक्ष्मण और पार्टी की राष्ट्रीय सचिव आशा लकड़ा शामिल हैं. तीनों ऑब्जर्वर शनिवार को भोपाल आ सकते हैं.

नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद सिंह पटेल और शिवराज सिंह चौहान को मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री पद के संभावित विकल्प के रूप में देखा जा रहा है. शिवराज सिंह चौहान और प्रह्लाद सिंह पटेल ओबीसी से आते हैं. पटेल और तोमर BJP के उन 12 सांसदों में शामिल हैं, जो विधानसभा सदस्य चुने गए हैं और संसद की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है.

तीनों राज्यों में बीजेपी को मिली थी कितनी सीटें?

भारतीय जनता पार्टी ने राजस्थान की 199 में से 115 सीटों पर जीत दर्ज की. एक सीट पर चुनाव स्थगित है. मध्य प्रदेश की बात की जाए, तो राज्य की 230 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी को 163 सीटें मिली थीं. छत्तीसगढ़ की 90 सदस्यीय विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी ने 54 सीटों पर विजय हासिल की.

राजस्थान में मुख्यमंत्री पद के सस्पेंस के बीच दिल्ली पहुंचीं वसुंधरा राजे, आज आलाकमान से करेंगी मुलाकात

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *