मध्य प्रदेश में 22 जनवरी को ड्राई डे घोषित, इन 6 राज्यों में नहीं बिकेगी शराब

नई दिल्ली. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर सूबे में ड्राई डे घोषित किया है. अयोध्या में राम मंदिर (Ram Mandir) के प्राण-प्रतिष्ठा के दिन शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने वाला मध्य प्रदेश छठा राज्य बन गया है. इससे पहले उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़ और राजस्थान सरकार ने भी 22 जनवरी को शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है.

उज्जैन में मोहन यादव ने कहा, “22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम होगा…पूरा देश रोमांचित है…हमने निर्णय लिया है कि 22 जनवरी को ‘ड्राई डे’ रहेगा…”



उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के दिन (22 जनवरी) राज्य में शराब की बिक्री नहीं होगी. योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस दिन को राष्ट्रीय त्योहार की तरह मनाया जाएगा. 22 जनवरी को राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थानों में छुट्टी रहेगी.

ये भी पढ़ें- Ram Mandir: राम मंदिर की वजह से गीता प्रेस के सामने आया बड़ा संकट, ‘राम चरित मानस’ पर लेना पड़ा ये फैसला

छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ में भी 22 जनवरी को शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया गया है. मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने पिछले हफ्ते अपने इस फैसले की घोषणा की. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने फैसला लिया है कि 22 जनवरी को पूरे राज्य में ड्राई डे रहेगा.

असम
असम के पर्यटन मंत्री जयंत मल्ला बरुआ ने भी राम मंदिर के उद्घाटन के उपलक्ष्य में 22 जनवरी को ड्राई डे घोषित करने का फैसला लिया है.

उत्तराखंड
उत्तराखंड सरकार ने 22 जनवरी को प्राण-प्रतिष्ठा के मौके पर ड्राई डे मनाने का फैसला लिया. राज्य के आबकारी आयुक्त हरि चंद्र सेमवाल ने शुक्रवार (13 जनवरी) को यह आदेश जारी किया. आदेश में कहा गया कि राज्य में शराब लाइसेंस धारकों को इस बंद का कोई मुआवजा नहीं मिलेगा और इसके साथ ही वह कोई दावा भी नहीं कर सकते.

राजस्थान
राजस्थान सरकार ने 22 जनवरी को राज्य में ड्राई डे घोषित किया है. वित्त विभाग (आबकारी) द्वारा रविवार को जारी किए गए आदेश के अनुसार 22 जनवरी को अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर बने मंदिर में भगवान राम की प्राण-प्रतिष्ठा के मद्देनजर राजस्थान में ड्राई डे घोषित किया गया है.

Tags: Ayodhya Ram Temple, Ram Mandir, Ram Mandir ayodhya, Ram Temple



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *